Monday, June 5, 2023

RBI Jobs 2023 : प्रबंधक सहित अन्य पदों के लिए निकली भर्ती

rbi Jobs 2023 : भारतीय रिजर्व बैंक सेवा बोर्ड (Reserve Bank of India Services Board) ने ग्रेड बी में विधि अधिकारी और ग्रेड ए में प्रबंधक (टेक्नीकल-सिविल), सहायक प्रबंधक (राजभाषा) और लाइब्रेरी प्रोफेशनल (सहायक लाइब्रेरियन) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के जरिए कुल 10 पदों को भरा जाएगा। इनमें से विधि अधिकारी, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक और लाइब्रेरी प्रोफेशनल के लिए क्रमश: 1, 3, 5 और 1 पद हैं। प्रबंधक के कुल पदों में से 2 पद बैकलॉग के जरिए भरे जाएंगे। सहायक प्रबंधक के 5 पदों में से एक पद दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित है।

शैक्षणिक योग्यता
1 मई, 2023 तक विधि अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों (एससीएसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 45 फीसदी अंक) के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की विधि में डिग्री होनी चाहिए। अधिवक्ता के रूप में बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन हो रखा हो। साथ ही कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए।

-प्रबंधक (टेक्नीकल-सिविल) : 1 मई, 2023 तक विधि अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 60 फीसदी अंकों (एससीएसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 55 फीसदी अंक) के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिलक कर रखी हो। साथ ही कम से कम 3 साल का कार्य अनुभव भी मांगा गया है।

-सहायक प्रबंधक (राजभाषा) : हिंदी/अंग्रेजी विषय में द्वितीय श्रेणी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

-लाइब्रेरी प्रोफेशनल : 1 मई, 2023 तक अभ्यर्थियों ने आर्ट्स/कॉमर्स/साइंस में स्नातक डिग्री और लाइब्रेरी साइंस या लाइब्रेरी एंड इनफोर्मेशन साइंस में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो। साथ ही 3 साल का कार्य अनुभव भी मांगा गया है।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा
इन पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है। विधि अधिकारी के लिए अभ्यर्थियों की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रबंधक पदों के लिए आयु 21 से 35, सहायक प्रबंधक और लाईब्रेरी प्रोफेशनल पदों के लिए 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 मई, 2023 के अनुसार की जाएगी। आयु सीमा में छूट के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपए, जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 100 रुपए भरने होंगे। शुल्क के अतिरिक्त 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा आरबीआई के कर्मचारियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर लॉगिन कर 20 जून (शाम 6 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं। सहायक लाइब्रेरियन पद को छोड़कर अन्य पदों के लिए परीक्षा 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/wxa4oit

No comments:

Post a Comment