Tuesday, June 13, 2023

Rajasthan Safai Karamchari Recruitment 2023 : सफाई कर्मचारी के 13184 पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Local Self Govt Sweeper Recruitment 2023: स्वायत्त शासन विभाग राजस्थान, जयपुर (Local Self Govt Rajasthan) ने 176 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों के कुल 13184 रिक्त पड़ें पदों पर सीधी भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगी। कुल पदों में से 3670 पद जयपुर ग्रेटर नगरीय निकाय के लिए है। राजस्थान के मूल निवासी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, अभ्यर्थियों के पास सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम एक वर्ष का कार्य अनुभव भी होना चाहिए। आवेदन जनाधार कार्ड के माध्यम से लिए जाएंगे। इसलिए, अभ्यर्थी अपना जनाधार कार्ड अपडेट रखें। अनुसूचित क्षेत्र के उक्त रिक्त पदों के लिए केवल राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्र के स्थानीय निवासी ही आवेदन कर सकेंगे। राज्य के भूतपूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को चरित्र प्रमाण पत्र भी पेश करना होगा।

आयु सीमा
1 जनवरी, 2024 तक अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम, जबकि 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर पुरुष अभ्यर्थियों और सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5-5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। एससी, एसटी, ओबीसी, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। विधवा और तलाकशुदा महिला के मामने में कोई आयु सीमा नहीं होगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार और प्रायोगिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600, जबकि आरक्षित श्रेणी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 400-400 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में भरने होंगे।

ऐसे करना होगा आवेदन
अभ्यर्थी 20 जून से 19 जुलाई (रात 11.59 बजे) तक विभाग की वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in या एसएसओ पोर्टल https://ift.tt/VHuRINZ पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, एसएसओ पोर्टल पर आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (one time registration) (ओटीआर) करना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/qdfknQP

No comments:

Post a Comment