Friday, June 16, 2023

Govt Jobs: हलथ डपरटमट म नकल 12व पस क लए वकस 85500 तक मलग सलर

 

सरकारी नौकरी (Govt Jobs) में जाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी निकली है। हेल्थ डिपार्टमेंट में इसीजी (ECG) टेक्नीशियन के पदों पर यह भर्ती निकली है। खास बात यह है कि 12वीं पास युवाओं के लिए बड़ा अवसर आया है, इसमें वेतन 85 हजार रुपए तक मिलेगा। राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ डिपार्टमेंट में 241 पदों पर ECG टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती का काफी समय से युवा इंतजार कर रहे थे। सरकारी नौकरी में जाने की चाह रखने वाले उम्मीदवार स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट (sihfwrajasthan.com/) पर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं। अंतिम तारीख शुक्रवार 21 जुलाई 2023 है।

 

वेतनमान

चयन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य के किसी भी जिले में पदस्थापना दी जाएगी। राजस्थान के हेल्थ डिपार्टमेंट में नौकरी के बाद हर माह पे मैट्रिक्स लेवल-8 के आधार पर 32,300 से लेकर 85,500 रुपए तक वेतन दिया जाएगा।

 

आयु सीमा

राजस्थान के इसीजी टेक्नीशियन के पदों पर 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

 

ecg.png

यह है योग्यता

इसीजी टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक के पास गणित और विज्ञान विषय में 12वीं होना जरूरी है। इसके साथ ईसीजी में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। आवेदक के पास राजस्थान पैरा मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

 

आवेदन के साथ शुल्क

ऑनलाइन आवेदन के साथ सामान्य और ओबीसी वर्ग को 500 रुपए शुल्क देना होगा। जबकि इडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को 350 रुपए शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और ऐसे उम्मीदवार जिनके परिवार की आय कम से कम ढाई लाख रुपए से कम हो, उन्हें 250 रुपए शुल्क देना होगा।

 

health-department.png

आवेदन की प्रक्रिया

ECG टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य परिवार कल्याण संस्थान की आफिशियल वेबसाइट (sihfwrajasthan.com/Vacancies.html) के जरिए आवेदन किया जा सकता है।

0- आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है।
0- आफिशियल वेबसाइट ओपन होने के बाद एप्लीकेशन खोलेंगे।
0- मांगी गई जानकारी को डाक्यूमेंट के आधार पर भर देंगे।
0- डाक्यूमेंट को स्केन करके भी अपलोड कर देंगे।
0- आपको अपनी-अपनी कैटेगरी के अनुसार परीक्षा शुल्क भरना होगा।
0- परीक्षा शुल्क भरने के बाद आपका आवेदन फॉर्म जमा हो जाएगा।
0- आवेदन और परीक्षा शुल्क की रिसीप्ट निकालकर प्रिंट करके अपने पास रख लेंगे।

 

govt1.png

लैब टेक्नीशियन और सहायक रेडियोग्राफरों की भर्ती

राजस्थान में लैब टेक्नीशियन और सहायक रेडियोग्राफर के पदों पर 3073 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें लैब टेक्नीशियन के 2007 और सहायक रेडियोग्राफर के 1067 पद शामिल हैं। इन दोनों ही भर्तियों में आवेदन प्रक्रिया चल रही है। 30 जून तक आवेदन भरने की प्रक्रिया चलेगी। इसके अलावा नेत्र सहायक और दंत सहायकों के भी कुछ पद शामिल किए गए हैं। सभी के आवेदन अलग-अलग करना होंगे। सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले युवाओं के लिए यह अंतिम मौका है। आवेदन की प्रक्रिया के लिए ज्यादा दिन का समय नहीं बचा है। राजस्थान के राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (शिफू) ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए यह भर्ती निकाली है। रेडियोग्राफर के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी साइन्स, बायोलॉजी, मैथ या समकक्ष विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से रेडियोग्राफी में डिग्री या डिप्लोमा। उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल रखी गई है।

 

जॉब से जुड़ी अन्य सूचनाएं

सरकारी नौकरीः हेल्थ डिपार्टमेंट में 3000 से अधिक पदों पर भर्ती, आवेदन का शानदार मौका

ecg1.png

patrika.com/jobs/

Police Recruitment : पुलिस में ASI बनने का मौका, आज ही करें आवेदन
MP में निकली कॉमर्स ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी, PSC से होगा सिलेक्शन
NEET Counselling 2023: रिजल्ट के बाद एडमिशन के लिए काउंसलिंग, यह हैं देश के टॉप-10 मेडिकल कॉलेज
MHT CET: महाराष्ट्र सीइटी रिजल्ट के बाद काउंसिलिंग की तारीखें जारी, यहां देखें चार्ट
Govt Jobs 2023: केंद्र और राज्य के कई विभागों में निकली सरकारी नौकरी, देखें JOB LIST



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Gg2IJxo

No comments:

Post a Comment