Thursday, June 22, 2023

Govt Job: सरकर बक म 9 हजर पद पर भरत आवदन करन क अतम मक

सरकारी नौकरी (govt job) का इंतजार कर रहे युवा जो बैंक में क्लर्क और पीओ के पद पर आवेदन करना चाहते थे और किसी कारण से आवेदन नहीं कर पाए। उनके लिए एक मौका और मिल गया है। आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) ने आवेदन की अंतिम तिथि 21 जून से बढ़ाकर 28 जून कर दी है। गौरतलब है कि आईबीपीएस ने क्लर्क, पीओ सहित 9053 पदों पर भर्ती निकाली है।

आइबीपीएस आरआरबी भर्ती 2023 (ibps rrb recruitment 2023) में जो लोग आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके लिए एक मौका और मिल गया है। मणिपुर राज्य में हिंसा और देश के कुछ राज्यों में आई प्राकृतिक आपदा के कारण आवेदन की तारीख बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अब 21 जून की बजाय 28 जून 2023 अंतिम तारीख कर दी गई है।

 

 

यह भी देखें : Bank Jobs: बैंक पीओ और क्लर्क के 8612 पदों पर निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन

इतने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के माध्यम से क्लर्क- 5538 पद, पीओ- 2485 पद, ऑफिसर स्केल-2- 332 पोस्ट, ऑफिसर स्केल-2 आईटी- 68 पोस्ट, ऑफिसर स्केल-2 सीए- 21 पोस्ट, ऑफिसर स्केल-2 लॉ ऑफिसर- 24 पद, टीजरी ऑफिसर स्केल-2- 8 पद, मार्केटिंग ऑफिसर स्केल-2- 3 पद, एग्रीकल्चर ऑफिसर स्केल-2- 60 पद ऑफिसर स्केल-3- 73 पद भरे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

 

po.png

यह है योग्यता

असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री, कंप्यूटर में काम करने औ स्थानीय भाषा का ज्ञान जरूरी है।

स्केल-1 आफिसरः असिस्टेंट मैनेजर के लिए ग्रेजुएशन। बागवानी/वानिकी/पशुपालन/कृषि/पशु चिकित्सा विज्ञान/ कृषि इंजीनियरिंग / मछली पालन / सूचना प्रौद्योगिकी/ प्रबंधन/ कानून/ अर्थ शास्त्र या अकाउंटेंसी की डिग्री वालों को वरीयता दी जाएगी। साथ ही कंप्यूटर और स्थानीय भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए।

मैनेजर स्केल-2: सामान्य बैंकिंग के लिए 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री। बैंकिंग/ वित्त/विपणन/कृषि/बागवानी, वानिकी, पशुपालन/ पशु चिकित्सा विज्ञान/ सूचना प्रौद्योगिकी/ प्रबंधन/, कानून/ अर्थ शास्त्र और अकाउंटेंसी की डिग्री वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। दो वर्षों का अनुभव भी संबंधित पद के लिए होना चाहिए।

स्केल-2: आईटी के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ इलेक्ट्रानिक्स/कम्युनिकेशन्स/कंप्यूटर साइंस/ इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुशन की डिग्री होना चाहिए। साथ ही एक साल का काम का अनुभव भी होना चाहिए।

स्केल-2: चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के लिए इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड आफ इंडिया से सीएम किया हो। साथ ही संबंधित क्षेत्र में एक साल का काम का अनुभव होना चाहिए।

स्केल-2: लॉ आफिसर के लिए 50 प्रतिशत नंबरों के साथ कानून की डिग्री होना चाहिए। दो साल का अनुभव भी संबंधित क्षेत्र में होना चाहिए।

स्केल-2: ट्रेजरी मैनेजर के लिए फायनांस में एमबीए या चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) होना चाहिए। संबंधित फील्ड में एक साल का अनुभव भी जरूरी होगा।

स्केल-2: मार्केटिंग आफिसर के पद के लिए एमबीए (मार्केटिंग) में डिग्री होना चाहिए। साथ ही संबंधित फील्ड में एक साल का अनुभव भी जरूरी है।

स्केल-2: एग्रीकल्चर ऑफिसर के पद के लिए 50 फीसदी नंबरों के साथ पशुपालन/ पशु चिकित्सा विज्ञान/ वानिकी/ डेयरी/ बागवानी और कृषि में ग्रेजुएशन होना जरूरी है। संबंधित क्षेत्र में दो साल का अनुभव भी जरूरी है।

स्केल-3: सीनियर मैनेजर के पद के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन में डिग्री होना चाहिए। उम्मीदवार को बैंकिंग/वित्त/, विपणन/ बागवानी/ कृषि /पशुपालन/ पसु चिकित्सा विज्ञान / कृषिइंजीनियरिंग / मछली पालन / आइटी / प्रबंधन / कानून / अर्थ और अकाउंटेंसी में डिग्री/ डिप्लोमा वालों को वरीयता दी जाएगी। अभ्यर्थी के पास कम से कम पांच वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।

 

clerk.png

उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 28 साल के बीच होना चाहिए। वहीं प्रोबेशनरी आफिसर (पीओ) पद के लिए 18 से 30 साल एवं मैनेजर पद के लिए आयु सीमा 21 से 32 साल होना चाहिए। सीनियर मैनेजर के पद के लिए 21 साल से 40 के बीच की उम्र होना जरूरी है।

bankjob.png

ऐसे करें आवेदन

आवेदक आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं। रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें। व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें। फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास भविष्य के लिए रख लें। अनुसूचित जाति, जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी अभ्यर्थियों को 175 रुपए देने होंगे। वहीं, अन्य सभी अभ्यर्थियों को 850 रुपए फीस देनी होगी।

career_1.png


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/TC7Q95n

No comments:

Post a Comment