Thursday, June 15, 2023

ITBP recruitment 2023 : डरइवर पद क लए नकल बपर भरत 27 जन स कर सकत ह आवदन

ITBP Constable Recruitment 2023 : भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (Indo Tibetan Border Police Force) (आइटीबीपी) (ITBP) में नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आइटीबीपी ने कांस्टेबल (ड्राइवर) (Constable Driver) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के जरिए कुल 458 पद भरे जाएंगे। इनमें से सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए क्रमश: 195, 74, 37, 110 और 42 पद हैं। इन पदों के लिए पुरुष अभ्यर्थी 27 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी पद अस्थायी हैं, जिन्हें बाद में स्थायी किया जा सकता है।

पात्रता मापदंड
जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 10वीं उत्तीर्ण कर रखी हो। साथ ही, उम्मीदवारों के पास वैध भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। आयु सीमा 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना आवेदन मिलने की अंतिम तिथि से की जाएगी। आरक्षण और आयु सीमा में छूट के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षण (physical efficiency test), शारीरिक मानक परीक्षण (physical standard test), लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, प्रैक्टिकल (स्किल) टेस्ट और विस्तृत चिकित्सा जांच/समीक्षा चिकित्सा जांच के आधार पर किया जाएगा।

परीक्षा शुल्क
एससी, एसटी और पूर्व सैनिक अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, जबकि अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए भरने होंगे।

27 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
अभ्यर्थी आइटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर लॉगिन कर 27 जून से 26 जुलाई (रात 11.59 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/a5VZdpC

No comments:

Post a Comment