Saturday, June 10, 2023

सरकारी नौकरीः हेल्थ डिपार्टमेंट में 3000 से अधिक पदों पर भर्ती, आवेदन का शानदार मौका

राजस्थान में लैब टेक्नीशियन और सहायक रेडियोग्राफर के पदों पर 3073 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें लैब टेक्नीशियन के 2007 और सहायक रेडियोग्राफर के 1067 पद शामिल हैं। इन दोनों ही भर्तियों में आवेदन प्रक्रिया चल रही है। 30 जून तक आवेदन भरने की प्रक्रिया चलेगी। इसके अलावा नेत्र सहायक और दंत सहायकों के भी कुछ पद शामिल किए गए हैं। सभी के आवेदन अलग-अलग करना होंगे।

 

सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले युवाओं के लिए यह अंतिम मौका है। आवेदन की प्रक्रिया के लिए ज्यादा दिन का समय नहीं बचा है। राजस्थान के राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (शिफू) ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए यह भर्ती निकाली है। रेडियोग्राफर के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी साइन्स, बायोलॉजी, मैथ या समकक्ष विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से रेडियोग्राफी में डिग्री या डिप्लोमा। उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल रखी गई है।

 

लैब टेक्नीशियन के आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
https://sihfwlabtech.eshiksa.net/

 

रेडियोग्राफर के पदों के लिए यहां करें क्लिक
https://sihfwradiographer.eshiksa.net/

 

लैब टेक्नीशियन के 2007 पद

लैब टेक्नीशियन का पद 18 से 40 साल के अभ्यर्थियों के लिए है। आरक्षित वर्ग को आयु में नियमानुसार छूट भी मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। इस पद के लिए अभ्यर्थी की सैलरी पे मैट्रिक्स लेवल-8 के आधार पर 32,300 रुपए दी जाएगी।


सहायक रेडियोग्राफर के 1067 पद

सहायक रेडियोग्राफर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। अभ्यर्थी के पास डीआरटी (डिप्लोमा इन रेडिएशन टेक्नोलॉजी) होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्टर्ड भी होना चाहिए।

 

rajasthan1.png

ऐसे भरें आवेदन

0 लैब टेक्नीशियन और सहायक रेडियोग्राफर के पदों की भर्ती एक समान है। अभ्यर्थी को राजस्थान स्वास्थ्य परिवार कल्याण संस्थान की आफिशियल वेबसाइट के जरिए आवेदन करना होगा। यह वेबसाइट है http://sihfwrajasthan.com/

0 ऐसे अभ्यर्थी को सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन फराम को ओपन करना होगा। उसमें दी गई सभी जानकारी को भरने के बाद दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

0 अभ्यर्थी को अपनी कैटेगरी के मुताबिक ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होगा। फीस जमा करने के बाद आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा। इसके बाद फार्म जमा हो जाएगा।

0 आवेदन जमा होने के बाद रिसिप्ट का स्क्रीन शॉट निकाल लीजिए और उसे प्रिंट करवाकर अपने दस्तावेजों के साथ रख लें।

 

दंत टेक्नीशियन के 131 पद

दंत टेक्नीशियन (Dental Technician Recruitment - 2023 ) के 131 पदों पर भी भर्ती निकली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जून शाम 4 बजे से शुरू होगी। यह प्रक्रिया 12 जुलाई रात 12 बजे तक के लिए है। इसके लिए भी ihfwrajasthan.com और rajswasthya.nic.in वेबसाइट के जरिए आवेदन जमा कर पाएंगे।

 

नेत्र सहायकों के 99 पद

इधर, नेत्र सहायकों (Ophthalmic Assistant Recruitment - 2023 ) के 99 पदों पर भी भर्ती निकाली गई है। इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 जून शाम 4 बजे से शुरू होगी और 12 जुलाई रात 12 बजे तक चलेगी। इसके लिए भी ihfwrajasthan.com और rajswasthya.nic.in वेबसाइट के जरिए आवेदन जमा कर पाएंगे।

 

यहां भी हो रही है भर्ती

MPPSC ने निकाली सहायक संचालकों की भर्ती, घर बैठे भरें ऑनलाइन आवेदन
UPPSC: लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें रोल नंबर
Constable Recruitment 2023: पुलिस में 21391 पदों पर भर्ती, किसी भी राज्य के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन
केंद्र सरकार ने निकाली 12828 पदों पर भर्ती, आवेदन के लिए तीन दिन बाकी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/043LUYz

No comments:

Post a Comment