Thursday, June 8, 2023

797 पदों पर इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली भर्ती, जल्द करें आवदेन

गृह मंत्रालय द्वारा खुफिया विभाग (इंटेलिजेंस ब्यूरो) में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती निकाली है, अगर आप भी इस विभाग में नोकरी करना चाहते हैं, तो जल्दी आवेदन करें, क्योंकि अंतिम तारीख में कुछ ही दिन शेष बचे हैं।

 

गृ ह मंत्रालय (एमएचए) ने 797 जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर, ग्रेड- II (तकनीकी) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर 23 जून तक आवेदन कर सकते हैं। जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर पद पर भर्ती टियर-1, टियर-2 और टियर-3 एग्जाम के बाद होगी।

क्या है योग्यता

जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास विश्वविद्यालय/संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, या कंप्यूटर साइंस जैसे क्षेत्रों में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, फिजिक्स, मैथ जैसे स्पेशलिस्ट विषयों के साथ साइंस में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। अभ्यर्थियों की आयु 18 से 27 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आयु की गणना 23 जून, 2023 के अनुसार होगी। आरक्षित वर्ग को आयुसीमा में छूट मिलेगी।

इस भर्ती के तहत सामान्य वर्ग के लिए 325 पद, इडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 79 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 215 पद, एससी वर्ग के लिए 119 पद और एसटी वर्ग के लिए 59 पद रखे गए हैं।

चयन की प्रक्रिया

इन पदाें पर चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट व डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। लिखित परीक्षा का आयोजन कुल 100 अंकों के लिए किया जाएगा। एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होंगे। वहीं, किसी भी प्रश्न का गलत जवाब देने पर 1/4 अंक काट लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Neet Result : यहां क्लिक कर देखें परिणाम, जानिये कितने नंबर आने पर मिलेगा अच्छे कॉलेज में एडमिशन



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/vyhkSrm

No comments:

Post a Comment