Tuesday, April 2, 2019

अगर आप अपनी जॉब से खुश है तो जाने वाली है आपकी नौकरी, पढ़े डिटेल्स

अगर आप अपनी जॉब से खुश है और नया कुछ नहीं सीख रहे हैं तो यकीन मानिए अगले कुछ ही वर्षों में आपको कहीं भी नौकरी नहीं मिलेगी। जी हां, यह कहना है अमरीका के न्यूयॉर्क स्थित मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट का। इंस्टीट्यूट ने इस संबंध में एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में लगभग 4.7 करोड़ लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ जाएंगी। लेकिन रिपोर्ट एक बात और भी कहती है। रिपोर्ट के मुताबिक इसी दौरान डिजिटली कुशल लोगों के लिए 6 से 6.5 करोड़ नई नौकरियां भी पैदा होंगी। डिजिटल क्रांति के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने वालों के लिए आने वाला दौर बेहतर होगा।

इन सेक्टर्स में बनेगा गोल्डन कॅरियर
रिपोर्ट के मुताबिक आइटी, व्यवसाय प्रबंधन, डिजिटल संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण जैसे मुख्य डिजिटल क्षेत्र के लिए आने वाला समय बहुत ही बेहतर होने वाला है। साल 2025 तक ऐसे क्षेत्रों का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 24.65 लाख करोड़ से 30.20 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है। कृषि, शिक्षा, ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्र डिजिटलीकरण शुरुआती दौर में है। इन क्षेत्रों में मेहनत करने की आवश्यता है जिससे वह अन्य क्षेत्रों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सकें। यही वो सेक्टर्स हैं जहां पर आने वाले समय में सबसे ज्यादा जॉब्स उपलब्ध होंगी। यही नहीं, इन जॉब्स में पैसा भी बहुत अच्छा मिलेगा।

भारत में दोगुने हो जाएंगे स्मार्टफोन
साल की शुरुआत में प्रकाशित नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले वर्षों में भारत दुनिया में सबसे बड़े डेटा पारिस्थितिक तंत्रों में से एक बनने की ओर अग्रसर है। भारत में स्मार्टफोन की संख्या 2025 तक बढक़र दो गुनी हो जाएगी। इससे डिजिटल लेनदेन में भारी बढ़ोतरी होगी। यह भी आने वाले समय में नए कॅरियर ऑप्शन्स पैदा करेगा। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

इतना मुश्किल नहीं जितना समझा जाता है
मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट के अनु मडगावकर का मानना है कि समय के साथ खुद को अपडेट करने पर नौकरियों को बचाया जा सकता है। यह इतना मुश्किल नहीं है जितना समझा जाता है। परन्तु इसके लिए व्यक्ति में प्रबल इच्छाशक्ति तथा अपने आप को लगातार अपडेट बनाए रखने की कार्यकुशलता होनी चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2I59lUZ

No comments:

Post a Comment