Sunday, April 7, 2019

चीजें खरीदने के बजाय अनुभव पर करें खर्च, मिलेगी सफलता

अधिकतर लोग अमीर सिर्फ इसलिए होना चाहते हैं ताकि वह अपने लिए महंगी चीजें खरीद सकें। हालांकि, आज के दौर में अधिकतर अमीर एंटरप्रेन्योर्स इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते। वह अपने पैसे को महंगी कारों, कपड़ों, घडिय़ों आदि पर खर्च नहीं करते। इसके बजाय वह घूमने जाने, ट्रैकिंग, म्यूजिक फेस्टिवल्स या यूं कहें कि अपने शौक पूरे करने में करते हैं। उन्हें पता होता है कि जब तक आप खुश नहीं हैं, तब तक सफल नहीं हो सकते और असली खुशी महंगी चीजों से नहीं, अनुभवों से मिलती है। ऐसे में वह अपने पैसे का इस्तेमाल दिखावे के लिए बल्कि खुद को खुश रखने के लिए करते हैं। आप भी उनसे इस गुण को सीख सकते हैं। आपको जरूरत है कि आप चीजों के पीछे न भागें क्योंकि :

फीकी पड़ जाती है चीजों से मिली खुशी
जब आप कोई चीज खरीदते हैं, तो आपका एक ही मकसद होता है और वह होती है खुशी। हालांकि, यह खुशी सिर्फ कुछ समय की होती है। नई चीजें आपको सिर्फ कुछ समय के लिए ही खुशी देती हैं। आदत पडऩे के बाद यह खुशी फीकी हो जाती है। वहीं, आपके अनुभव हमेशा ही आपको खुशी देते हैं।

अनुभव बताता है आपका पैशन
आपके रोजमर्रा के काम आपके उद्देश्य और आपके पैशन से प्रभावित होने चाहिए, न कि आपकी भौतिकी चीजों से। अगर किसी काम को करने से आपको खुशी मिलती है और वह आपके पसंद का है या कुछ नया सीखने को मिलता है, तो वह उसके बदले मिलने वाले पैसों से ज्यादा अहम होता है।

यादगार होते हैं पल
जहां महंगी चीजें आपको सिर्फ कुछ समय के लिए ही खुशी देती हैं, वहीं, आपके अनुभव या पल आपको जिंदगी भर की खुशियां देते हैं। यादगार पल हमेशा ही आपको ताजगी और नए जोश से भर देते हैं। इन पलों या अनुभवों को याद करके आपको ऊर्जा मिलती है जिससे आप बेहतर ढंग से अपना काम कर सकते हैं। कई बार कोई पल सिर्फ एक पल नहीं होता बल्कि एक यादगार अनुभव बन जाता है, जो आपको याद भी रहता है और आपको बहुत कुछ सिखा कर भी जाता है। ऐसे पलों से आप जिंदगी के अनुभव एकत्रित कर पाते हैं जो हमेशा के लिए आपके पास रहते हैं।

संपत्ति से नहीं बनते रिश्ते
आप अकेले अनुभव हासिल नहीं करते, उसमें दूसरे लोग भी आपके साथ होते हैं। इन अनुभवों को ही आप एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। आप दूसरों के साथ अपने रिश्ते अनुभवों के आधार पर बनाते हैं न कि अपनी संपत्ति के आधार पर। यही रिश्ते आपको और अनुभव देते हैं। इसके साथ ही यह रिश्ते आपको आगे बढऩे में भी मदद करते हैं और नई बातें सिखाते हैं। संपत्ति आपको आगे बढ़ा सकती है लेकिन आपको नए अनुभव नहीं दे सकती और न ही रिश्तों को मजबूत करती है। याद रखिए कि जिंदगी में संपत्ति से ज्यादा अहम रिश्ते और अनुभव ही होते हैं।

अनुभव से आता है नयापन
भौतिक सुविधाओं से विपरीत आपके अनुभव आपको नई दुनिया से मिलाते हैं, आपको नयापन देते हैं। अनुभवों से आपको नया नजरिया, जिंदगी की नई शिक्षा और कृतज्ञता की अहमियत पता चलती है। उदाहरण के तौर पर जब आप कहीं घूमने जाते हैं, तब आपको वहां की सभ्यता, परंपरा, रहन-सहन आदि के बारे में जानने को मिलता है। आपको प्रकृति की सुंदरता निहारने का मौका मिलता है। यह अनुभव आपको जिंदगीभर याद रहेंगे और हमेशा आपको खुशियां देते रहेंगे। अनुभवों से आपको आगे बढऩे के रास्ते और समस्याओं के सामधान भी मिलेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2UmrzIN

No comments:

Post a Comment