Saturday, April 15, 2023

CRPF Exam: अब CRPF कांस्टेबल की एग्जाम 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी होगी आयोजित

CRPF Exam:: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा के आयोजन को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह निर्णय लिया गया है। सीएपीएफ में 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों के साथ-साथ 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। जिसमे असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तेलुगु, ओडिया, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी शामिल हैं। अब उम्मीदवारों के पास इन भाषाओं में भी परीक्षा देने का विकल्प होगा।

 

क्षेत्रीय भाषाओँ को शामिल करने से यह होगा फ़ायद

अपनी क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा देने का मुख्य रूप से यह फ़ायद है कि इससे उम्मीदवार को पेपर देने में सरलता होती है और नौकरी के लिए चुने जाने की संभावना बढ़ जाती है। अब 13 क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने के परिणाम स्वरूप परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स को अपनी भाषा को लेकर भी उत्साह बढ़ेगा। आपको बता दे SSC की ओर से आयोजित crpf की एग्जाम में लाखों कैंडिडेट्स भाग लेते है। इससे पहले क्षत्रिय भाषाओँ के परीक्षा में शामिल नहीं होने से स्थानीय युआओं में अन्य भाषाओं के प्रति हींन भावना रहती थी वो भी ख़तम होगी।


क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने की मांग

क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने की मांग कई बार अलग -अलग सरकार और मंत्रियों के द्वारा की जा चुकी है। इससे पहले आपको बता के की तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर क्षेत्रीय भाषा में भी एग्जाम कराने का आग्रह किया था। इस पर हाल ही में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा था की SSC के माध्यम से कांस्टेबल जनरल ड्यूटी पदों के लिए भर्तियां की जाएंगी। CRPF कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी, जिसे अब बदलकर अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं को भी शामिल कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- AIIMS Recruitment 2023: एम्स में नर्सिंग ऑफिसर के 3000 से अधिक पदों पर भर्ती

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ghfEeRq

No comments:

Post a Comment