Monday, April 17, 2023

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए युवाओं को 50 हजार रुपये देगी सरकार, 3 मई तक करें आवेदन

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकार 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। बिहार सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत यह राशि बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्‍य परीक्षा की तैयारी के लिए दी जाएगी। बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी। आपको बता दे बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट जारी हो चुका है और मेन एग्जाम मई 2023 में आयोजित होने वाली है। कैंडिडेट्स को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की कल्याण विभाग वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। बता दें कि उम्मीदवार इस राशि को प्राप्त करने के लिए केवल 3 मई 2023 तक ही आवेदन कर सकते हैं। सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स 0612-2215406 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

इन युवाओं को 50 हजार रुपये देगी सरका

बता दे बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट जारी हो चुका है और मेन एग्जाम मई में आयोजित होने वाली है। वे उम्मीदवार जिन्होंने बीपीएससी 68वीं की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और मुख्य परीक्षा में बैठने वाले हैं, वे सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत सहायता राशि पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जाकर 03 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें- CUET UG 2023 Exam: सीयूईटी यूजी एग्जाम सिटी स्लिप इस दिन होगी जारी, देखें अपडेट

 


ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

1. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fts.bih.nic.in/EBCScholarship पर जाना होगा।
2. यहां वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन' लिंक पर क्लिक करें।
3. अपनी डिटेल्स दर्ज कर दें।
4. अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें।
5. फॉर्म में मांगी डिटेल्स, जैसे डॉक्यूमेंट्स- एडमिट कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, आवासीय प्रमाण पत्र, पिछड़ा वर्ग जाति प्रमाण पत्र और अपने बैंक पासबुक की कॉपी आदि अपलोड कर दें।
6. आपकी पासबुक में बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड साफ लिखा होना चाहिए।
7. इसके बाद आवेदन कंज़्पलित करें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
8. आवेदन कर प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रख लें।

यह भी पढ़ें- NCrF: क्या है नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क और किस तरह से आएगा काम, यहां देखें पूरी डिटेल्स

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/J7IXfoi

No comments:

Post a Comment