Thursday, January 16, 2020

RJS Recruitment : सिविल जज के 89 पदों के लिए निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

RJS Recruitment 2020 : राजस्थान न्यायिक सेवा (Rajasthan Judicial Service) के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान हाई कोर्ट जोधपुर (Rajasthan HC Jodhpur) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर विभिन्न श्रेणियों के लिए आरजेएस के 89 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की संख्या 46, ओबीसी के लिए 18, अनुसूचित जाति के लिए 14, अनुसूचित जनजाति के लिए 10 और एमबीएस श्रेणियों के लिए 1 पद है। राजस्थान उच्च न्यायालय सिविल जज के पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए राजस्थान न्यायिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा (Rajasthan Judicial Service Competitive Examination) का आयोजन करता है।

आरजेएस 2020 परीक्षा (RJS 2020 examination) का आयोजन तीन चरणों - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें 70 प्रतिशत वेटेज लॉ पेपर 1 और 2 को दी जाएगी। वहीं, मुख्य परीक्षा में लॉ पेपर 1, 2 और भाषा पेपर शामिल होंगे। हिंदी और अंग्रेजी में दक्षता के लिए 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। आरजेएस 2020 मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में 45 प्रतिशत, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। वहीं, इंटरव्यू राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में लॉ के प्रत्येक पेपर में कम से कम 35 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।

RJS Recruitment 2020 : जरूरी तारीख
-ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख : 15 जनवरी, 2020

पात्रता मानदंड
-आवेदक भारतीय नागनिक होना चाहिए

-आवेदन के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान की लॉ में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

उम्र सीमा
-आवेदक की अधिकतम उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। परीक्षा में शामिल होने की न्यूनतम उम्र 1 जनवरी, 2020 के अनुसार, 23 से कम नहीं होनी चाहिए । अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया
-उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/2TrVUnK पर लॉग इन कर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरते वक्त उम्मीदवारों को मांगी गई जरूरी जानकारियां भरनी होंगी।

-स्कैन फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा
-ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट करने से पहले फीस का भुगतान करना होगा।
-सामान्य श्रेणी, ओबीसी (क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 850 रुपए अदा करने होंगे।
-ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 550 रुपए अदा करने होंगे।
-अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 300 रुपए अदा करने होंगे।
-आवेदन फीस बैंकल चालान, डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए अदा की जा सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2FXjC3o

No comments:

Post a Comment