Monday, January 13, 2020

Govt Jobs: दिल्ली मेट्रो में निकली सैंकड़ों भर्ती, आवेदन का आज अंतिम दिन

Govt Jobs: अगर आप इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए दिल्ली मेट्रो सुनहरा मौका लेकर आई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने 1493 पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे डीएमआरसी की आधिकारिक वेबसाइट www.delhimetrorail.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, एग्जीक्यूटिव पदों के लिए आवेदन करने वाले लोगों की उम्र 1 दिसंबर 2019 को 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। दूसरे पदों के लिये अधिकतम आयु सीमा 28-30 साल है।

ये भी पढ़ेः सोशल मीडिया पर ऐसे प्रमोट करें बिजनेस तो दिन दूना रात चौगुना होगा फायदा

ये भी पढ़ेः माता-पिता की नकल कर सीखी एक्टिंग, ऐसे एक झटके में बने बिग स्टार

क्या है योग्यता
सभी पदों के लिये शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार अलग-अलग हैं। एग्जीक्यूटिव पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए दो कंप्यूटर आधारित परीक्षा और ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू आयोजित करेगी, वहीं नॉन-एग्जीक्यूटिव पदों के लिए भी दो कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसमें ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू राउंड नहीं होगा। विज्ञापित पदों में से 60 रेगुलर एग्जीक्यूटिव कैटेगरी के पद हैं, 929 एग्जीक्यूटिव कैटेगरी पद हैं, 106 पद कॉन्ट्रैक्ट आधारित एग्जीक्यूटिव पद हैं और 398 पद कॉन्ट्रैक्ट आधारित नॉन-एग्जीक्यूटिव पद हैं। पदों में विभिन्न विभागों में असिस्टेंट मैनेजर, असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर, मेनटेनर और लीगल असिस्टेंट के पद शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें। उम्मीदवार को अलग-अलग पदों के अनुसार आवेदन करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, के्रडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है।

परीक्षा पैटर्न
पेपर 1 में बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे। सामान्य जागरूकता, सामान्य बुद्धिमता, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से जुड़े सवाल पेपर एक में पूछे जाएंगे। कुल 120 सवाल होंगे, जिन्हें अभ्यर्थी को डेढ़ घंटे में पूरा करना होगा। मेंटेनर के अलावा अन्य पदों के आवेदकों को पेपर दो भी देना होगा। इस पेपर में उम्मीदवार का अंग्रेजी भाषा का ज्ञान देखा जाएगा। पेपर में 60 सवाल होंगे, प्रत्येक प्रश्न के अंक समान होंगे। पेपर दो के लिए उम्मीदवार को 45 मिनट का समय दिया जाएगा जो उम्मीदवार क्वालिफाइंग परीक्षा के रिजल्ट के इंतजार में हैं वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवेदकों के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें एक या दो पेपर होंगे।

ऑनलाइन अप्लाई
रेगुलर एग्जीक्यूटिव कैटेगरी में वे युवा आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 28 के बीच है। यानी जिनका जन्म ०२ दिसंबर १989 से पहले और 01 दिसंबर 2001 के बाद न हुआ हो। रेगुलर नॉन-एग्जीक्यूटिव कैटेगरी में कई पदों के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष रखी गई और कई पदों के लिए 18 से 30 वर्ष रखी गई है। तीसरी कैटेगरी के पद 2 साल के कॉन्ट्रेक्ट पर होंगे। इनकी आयु सीमा 18 से 30 वर्ष रखी गई है। चौथी कैटेगरी कॉन्ट्रेच्यअुल नॉन-एग्जीक्यूटिव है। इनकी आयु सीमा 18 से 28 वर्ष रखी गई है। आवेदक www.delhimetrorail.com के जरिए आवेदन कर सकते हैं। एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी ईमेल-एसएमएस से दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग-अलग पदों के लिए अलग रखी गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35TzLkY

No comments:

Post a Comment