Tuesday, June 11, 2019

जानिए कब जारी होगी SSC Constable (GD) PST/PET के लिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची, यहां देखें

SSC Constable GD Result 2019 : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई अर्द्ध सैनिक बलों में सिपाही (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्ती परीक्षा के परिणाम इसी महीने जारी किए जाएंगे। एसएससी कांस्टेबल जीडी रिजल्ट को अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि आयोग ने जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए आयोजित परीक्षा के परिणाम की तारीख में संशोधन किया था। पहले एसएससी जीडी रिजल्ट 2019 की घोषणा 31 मई 2019 को की जानी थी लेकिन बाद में रिजल्ट की तिथि में बदलाव कर दिया गया। SSC Constable GD Result 21 जून 2019 को जारी किया जाएगा।

एसएससी कॉन्स्टेबल (GD) परीक्षा का आयोजन CAPFs, NIA, SSF और असम राइफल्स में राइफल मैन (जनरल ड्यूटी) के रिक्त पदों को भरने के लिए किया गया था। इस परीक्षा के जरिए 58,373 रिक्त पदों को भरा जाना है।परीक्षा के लिए 52,20,335 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन केवल 58.26% अभ्यर्थी ही परीक्षा के दिन उपस्थित हुए। हालांकि परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का आकंड़ा भी काफी बड़ा है। कुल 30 लाख 41 हजार आवेदकों ने आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई है।

आयोग ने SSC Constable GD Answer Key, 30 अप्रैल 2019 को जारी कर दी थी। इस आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख 5 मई 2019 थी। आयोग द्वारा परिणाम जारी किए जाने को लेकर पहले वाली तिथि में संशोधन किया है।

11 फरवरी से 11 मार्च 2019 तक तक चली इस में क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को 35 फीसदी और आरक्षित वर्ग के आवेदक को 33 फीसदी अंक लाना जरूरी है। 21 जून को इस लिखित एग्जाम में सफल होने वाले आवेदकों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में सफल होने के बाद आवेदकों को मेडिकल टेस्ट और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wva2KH

No comments:

Post a Comment