Monday, June 24, 2019

Govt Jobs in Hindi: 12 हजार पदों पर निकली भर्ती, 4 जुलाई तक करें आवेदन

Govt Jobs in Hindi: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने ग्रामीण बैंकों में भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत 12 हजार पदों पर भर्ती होनी है। इसके जरिए ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर), ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) और ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) के पदों पर भर्ती होगी। अभ्यर्थी 18 जून से आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 4 जुलाई 2019 तक चलेगी।

जिन पदों पर भर्ती की जानी है, उनमें 7,373 पद ऑफिस असिस्टेंट के हैं। वहीं दूसरी ओर, ऑफिसर स्केल 1 के 4,856; ऑफिसर स्केल 2 के 1,746 और ऑफिसर स्केल 3 के 207 पदों पर वैकेंसी है। ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1 की आईबीपीएस आरआरबी 2019 प्री परीक्षा इस साल अगस्त महीने में आयोजित होगी। ऑफिसर स्केल 2 और 3 की आईबीपीएस आरआरबी 2019 प्री परीक्षा 22 सितंबर 2019 को आयोजित होगी। प्री परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को इसके बाद आईबीपीएस आरआरबी मुख्य परीक्षा 2019 में बैठना होगा। आईबीपीएस आरआरबी 2019 मुख्य परीक्षा सितंबर महीने तक होनी है।

मुख्य परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को साक्षात्कार लिए बुलाया जाएगा। हालांकि ऑफिस असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होगा। ऑफिस असिस्टेंट के पदों के लिए आवदेन करते वक्त आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी अनिवार्य है। एससी और एसटी वर्ग के आवेदनकर्ताओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है. इसी तरह ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा कुछ विशिष्ट वर्ग के आवेदनकर्ताओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

ऑफिस असिस्टेंट पद पर आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। ऑफिसर स्केल 1 या असिस्टेंट मैनेजर पद पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। इस पद के लिए भी किसी भी अनुभव की जरूरत नहीं है। ऑफिसर स्केल 2 या जनरल बैंकिंग ऑफिसर या मैनेजर के पद पर चार्टेर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, कानून अधिकारी, ट्रेजरी मैनेजर, मार्केंटिंग ऑफिसर और एग्रीकल्चर ऑफिसर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में कार्य का अनुभव भी होना जरूरी है।

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें : https://www.ibps.in/crp-rrb-viii/ अथवा https://ibpsonline.ibps.in/rrbb8oajun19/



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2WXQQ8N

No comments:

Post a Comment