Monday, June 17, 2019

डायरेक्ट इंटरव्यू से मिलेगी Govt Jobs, 20 जून से इंटरव्यू शुरू, पढ़े पूरी खबर

महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न पदों में पदस्थापन के लिए माध्यमिक प्रारंभिक शिक्षा के अधीन कार्यरत कार्मिकों के लिए 20 जून से साक्षात्कार आरंभ होंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किया है। आदेश में साक्षात्कार के लिए प्रदेश के प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत कार्मिक ही आवेदन कर सकते हैं और पदस्थापन के दौरान कोई प्रतिनियुक्ति भत्ता देय नहीं होगा। प्रधानाचार्य पद के लिए कोई भी अभ्यर्थी किसी भी जिले के लिए आवेदन कर सकता है। वहीं अध्यापक लेवल प्रथम व अध्यापक लेवल द्वितीय के लिए उसी जिले में कार्यरत अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने निजी विद्यालयों की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम की राजकीय स्कूलें खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रत्येक जिले में अंग्रेजी माध्यम की कक्षा एक से १२ तक महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों की स्थापना की जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को आदेश दिए है।

आदेश में कहा गया था कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों की स्थापना होगी। इसके लिए विभाग ने प्रत्येक जिले से ऐसे विद्यालय की स्थापना के लिए प्रस्ताव तीन जून तक मांगे थे। इन विद्यालयों का अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय के रूप में संचालन शैक्षणिक सत्र 2019-20 से शुरू होगा। अंग्रेजी माध्यम की इन सभी सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के अध्यापकों को ही लगाया जाएगा। वर्तमान में प्रदेश की ज्यादातर राजकीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक काफी कम है। ऐसे में सरकार द्वारा इन अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती करने की भी संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2RjQyI2

No comments:

Post a Comment