Thursday, June 20, 2019

RPCAU में निकली सरकारी नौकरियां, 29 जून तक करें अप्लाई

डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद सेंट्रल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, समस्तीपुर, बिहार ने स्किल्ड सपोर्टिंग स्टाफ के 100 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। ये नियुक्तियां सीधी भर्ती के आधार पर भरी जाएंगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जून 2019 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। परीक्षार्थी ध्यान दें कि अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे।

ऑनलाइन आवेदन
उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.rpcau.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। क्लिक हियर टू व्यू इन इंग्लिश लिंक पर क्लिक करें। इसी वेबपेज पर एडवटाइजमेंट लिंक के नीचे दिए गए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी। यहां पर आवेदन प्रक्रिया से संबंधित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार को साइकिल चलाना आता हो और शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ हो। इसके अलावा उम्मीदवार के 30 मिनट में पांच किलोमीटर चलने की क्षमता होनी चाहिए। अधिकतम 27 वर्ष। आयु की गणना 29 जून, 2019 के आधार पर की जाएगी।

वेतनमान
चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को २ वर्ष के लिए प्रोबेशन पीरियड से गुजरना होगा। इनका वेतनमान सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल-1 के अनुसार होगा। योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसमें सफल उम्मीदवार का चयन मेरिट बेस पर किया जाएगा। उसके बाद उन्हें नियुक्ति दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क और भुगतान
सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए, एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। शुल्क भुगतान के दौरान उम्मीदवारों को बैंक चार्ज अलग से देना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2WU3oD4

No comments:

Post a Comment