Wednesday, March 6, 2019

इंटेलीजेंस ब्यूरो में निकली जॉब्स, ऐसे करें तैयारी, पक्का होगा सेलेक्शन

भारतीय सरकार के अधीन आने वाले इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) ने सहायक सुरक्षा अधिकारी (General) (ASO), सहायक केंद्रीय इंटेलीजेंस ऑफिसर एल (ACIO) और अन्य पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार इस परिपत्र के जारी होने की तिथि से 60 दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं। यहां कुल पदों की संख्या 318 है। 17 अप्रेल से इन पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 24 अप्रेल निर्धारित की गई है। परीक्षार्थी अंतिम तिथि का इंतजार ना करें और समय से पहले इन पदों के लिए आवेदन कर दें। पदों की संख्या में विभाग द्वारा कटौती या बढ़ोतरी भी की जा सकती है।

उम्र सीमा व अन्य जानकारी
सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 27 साल ही होनी चाहिए। आरक्षण प्राप्त उम्मीदवारों को आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। आवेदन से पहले पद के अनुसार योग्यता की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लें।

पद और अनिवार्य योग्यता
डिप्टी डायरेक्टर (टेक) पद के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग (बीई या बीटेक या बीएससी) इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। वहीं वरिष्ठ लेखा अधिकारी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी के लिए आवेदक के पास अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, व्यवसाय प्रशासन, प्रबंधन या वाणिज्य में मास्टर डिग्री होनी चाहिए तो सुरक्षा अधिकारी (तकनीकी) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार इंजीनियरिंग या भौतिकी या रसायन विज्ञान में एमएससी होना चाहिए। अन्य परीक्षार्थियों से अलग होने के लिए विषय पर अच्छी पकड़ और गहन अध्ययन होना बेहद जरूरी है।

आवेदन प्रक्रिया व पता
योग्य उम्मीदवार mha.gov.in से आवेदन पत्र डाउनलोड करें। भरे हुए आवेदन पत्र के साथ योग्यता प्रमाण पत्रों को नीचे दिए गए पते पर भेजने होंगे। पता है-

संयुक्त उप निदेशक/जी इंटेलिजेंस ब्यूरो,
गृह मंत्रालय,
35 एसपी मार्ग,
बापू धाम,
नई दिल्ली-21

चयन का आधार और नियुक्ति
सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आधार रहेगा। इन पदों के लिए आवेदन ऑफलाइन होगा। ऐसे में सभी उपयोगी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म भेजने का पता जानने के लिए रोजगार में प्रकाशित नोटिफिकेशन देखना न भूलें। ध्यान रहे कि उम्मीदवारों को देश भर में कहीं भी नियुक्ति दी जा सकती है। अभ्यर्थी का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना पहली शर्त है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TmenDs

No comments:

Post a Comment