Tuesday, March 5, 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड के नियमों में बड़ा बदलाव, उच्च शिक्षा वाले नहीं बन पाएंगे ट्रैकमैन!

RRB Recruitment 2019 : ट्रैकमैन के पदों पर हाई स्कूल और आईटीआई ट्रेड को प्राथमिकता मिलेगी । बीटेक एमटेक या इसके समकक्ष डिग्रीयां लेने वाले बेरोजगार युवा रेलवे में ट्रैकमैन नहीं बन पाएंगे। रेलवे की संरक्षा का पहला पायदान कहे जाने वाले ट्रैकमैन की कमी नहीं हो इसलिए रेलवे बोर्ड ने नियमों में संशोधन किया है। अब ट्रैकमैन का पदों पर उच्च शिक्षा प्राप्त युवा आवेदन नहीं पाएंगे। रेलवे द्वारा ट्रैकमैन के पदों के लिए हाई स्कूल पास आईटीआई ट्रेड को प्राथमिकता दी जाएगी। दरअसल रेलवे बोर्ड ने जांच में पाया कि ट्रैकमैन के पदों पर भर्ती होने वाले उच्च शिक्षा प्राप्त युवा कुछ दिन तो रेलवे की नौकरी करते है उसके बाद या तो अन्य श्रेणी में चले जाते है या रेलवे की नौकरी छो देते हैं। जिसके कारण ट्रैकमैन के पद खाली रह जाते हैं और रेलवे का काम प्रभावित होता है।

अब यह होगा
रेलवे बोर्ड के स्थापना निदेशक द्वारा जारी आदेशानुसार रेलवे में सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल व सिग्नल टेलिकॉम अनुभाग में इन पदों पर दो तरह की शैक्षणिक योगयता होगी। अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट के साथ हाई स्कूल पास या अप्रेंटिस ना होने पर उसके हाई स्कूल के साथ आईटीआई पास होना अनिवार्य होगा।

पद रहते हैं खाली
वर्तमान में जोधपुर रेलवे मण्डल में ट्रैकमैन के करीब एक हजार से अधिक पद रिक्त हैं। जब भी ट्रैकमैन के पदों पर भर्ती निकलती है तो उच्च शिक्षा धारी बेरोजगार युवा आवेदन करते हैं। जब लाइन वर्क करना होता है तो ये कन्नी काट जाते हैं। ये या तो ऑफिस में बैठते हैं या रेलवे की नौकरी छोड़ देते हैं, इस कारण ट्रैकमैन के पद खाली रह जाते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XFcpfT

No comments:

Post a Comment