Friday, August 16, 2019

West Bengal Police Sub Inspector Bharti 2019: सब इंस्पेक्टर के 668 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

West Bengal Police Sub Inspector Bharti 2019: पश्चिम बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड ने पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के 668 पदों पर भर्तियां निकाली है। ग्रेजुएट पास आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। सब इंस्पेक्टरों की इस भर्ती के लिए आवेदन 10 अगस्त से आरंभ हो गए हैं तथा 9 सितंबर 2019 तक योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार भर्ती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन पश्चिम बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in, wbprb.applythrunet.co.in अथवा https://wbprb.applythrunet.co.in/Login.aspx?L=A के जरिए किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

ये होगा वेतनमान
सब-इंस्पेक्टर के पदों पर चुने गए सफल अभ्यर्थियों को Rs. 7,100 - Rs. 37,600 + Rs. 3,900 की ग्रेड पे + तथा अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : 12वीं के इन छोटे कोर्सों को करके भी कमा सकते हैं मोटा पैसा

ये भी पढ़ें : दसवीं के बाद करें इन ट्रेड में करें आईटीआई, गारंटेड मिलेगी नौकरी

कुल रिक्तियों की संख्या तथा आवश्यक पात्रता निम्न प्रकार हैं
इस भर्ती में उप-निरीक्षक (Unarmed Branch) के 494 पदों पर तथा उप-निरीक्षक (Armed Branch) के 174 पदों पर भर्तियां की जानी है। भर्ती के न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है। SC, ST के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तथा OBC के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अतिरिक्त आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण किया होना चाहिए, साथ ही उसे बंगाली भाषा पढ़ने लिखने तथा बोलने में प्रवीण होना चाहिए।

ऐसे होगा योग्य उम्मीदवारों का चयन
सब इंस्पेक्टरों की इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 90 मिनट की होगी जिसमें 200 अंक के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम में General Studies, Logical & Analytical reasoning तथा Arithmetic से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा अंग्रेजी तथा बंगाली भाषा में होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत प्रश्न पर 1/4 अंक काटा जाएगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा
इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक मापतौल और शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को अन्य शर्तों के साथ 800 मीटर की दौड़ 3 मिनट में पूरी करनी होगी।

इन दोनों के बाद पास करनी होगी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
उपरोक्त दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को अंतिम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा पास करने के बाद व्यक्तित्व परीक्षण से गुजरना होगा। इस परीक्षा में तीन पेपर होंगे तो कुल मिलाकर 200 अंकों के होंगे। प्रथम पेपर में General Studies and Arithmetic से जुड़े 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, द्वितीय पेपर में अंग्रेजी भाषा से जुड़े 50 अंकों के प्रश्न व तृतीय पेपर में Bengali/ Hindi/ Urdu/ Nepali भाषा से जुड़े 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी परीक्षार्थियों को पास होने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

व्यक्तित्व परीक्षा
इन सभी चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद सफल अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। इसके लिए न्यूनतम 8 अंक रखे गए हैं। 8 अंकों से कम अंक प्राप्त करने वाले को डिस्क्वाईफाई घोषित कर दिया जाएगा। इन चरणों के बाद सरकार द्वारा चयनित किए गए उम्मीदवारों की वरीयता सूची रिलीज की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए देखें: http://wbpolice.gov.in/writereaddata/wbp/FinalCreative_SIUBAB.pdf



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YUxKGe

No comments:

Post a Comment