Thursday, August 1, 2019

नॉर्थ सेंटरल रेलवे भर्ती 2019 : दसवीं और 12वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

North Central Railway recruitment 2019 : उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) (NCR) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया के तहत स्काउट और गाइड पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया चालू है और पात्र उम्मीदवार 19 अगस्त तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 8 पदों को भरा जाएगा। उम्मीदवार उत्तर मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

North Central Railway recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
-कुल पद : 8

ग्रुप सी : 2 पद

ग्रुप डी (erstwhile) : 6 पद

North Central Railway recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर रखी हो। तकनीकी पदों के लिए दसवीं पास या मान्यता प्राप्त संस्थानों से आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास President’s scout/guide/ranger/rover or Himalayan Wood Badge (HWB) का प्रमाण पत्र होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों के पास स्काउट संगठन के एक सक्रिय सदस्य के रूप में कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए।

उम्र सीमा : इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। ग्रुप सी के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 साल रखी गई है, जबकि ग्रुप डी के लिए ऊपरी आयु सीमा 33 साल रखी गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग उम्मीदवारों को क्रमश: पांच, तीन और दस साल उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

North Central Railway recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-उम्मीदवारों को North Central Railway recruitment 2019 की आधिकारिक वेबसाइट ncr.indianrailway.gov.in पर लॉग इन करना होगा

-उम्मीदवारों को होमपेज खुलने पर आवेदन फॉर्म के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

-मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेज अपलोड करें

-फॉर्म सबमिट करें, फीस का भुगतान करें

-आवेदन फॉर्म और फीस भुगतान का प्रिंट आउट ले लें



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LULVEi

No comments:

Post a Comment