Thursday, July 4, 2019

Govt Jobs 2019 : माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 40 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहां पढ़ें

Govt Jobs 2019 : बिहार शिक्षा विभाग में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चूका है। माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के प्रदेश में करीब 40 हजार पदों पर भर्ती होगी। शिक्षा विभाग ने 1 जुलाई, 2019 को नियोजन का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। बिहार शिक्षा विभाग के उपचसिचव ने सभी जिला परिषद और नगर निकाय नियोजना इकाइयों को रिक्त पदों की सूची तैयार कर, विभाग को सौंपने का आदेश दिया है। अगले महीने 26 अगस्त तक रिक्त पदों की विषयवार सूचना प्रकाशित की जाएगी। Bihar Teacher Recruitment 2019 के लिए 27 अगस्त, 2019 से लेकर 26 सितंबर, 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया 29 नवंबर, 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

BIhar Teacher Recruitment 2019 Notification के लिए यहां क्लिक करें

Bihar Teacher Recruitment Schedule 2019
जिला परिषद् और नगर इकाई द्वारा रिक्त पदों और आवश्यक अतिरिक्त पदों की गणना : 29 जुलाई, 2019 तक और पदाधिकारियों का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण: 3 अगस्त को होगा। जिला स्तरीय प्रशिक्षण 6 अगस्त को होगा। विषयवार रिक्त पदों के लिए रोस्टर पंजी 9 अगस्त को तैयार किया जाएगा। 16 अगस्त को क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक के स्तर पर रोस्टर क्लीयरेंस मिलेगा। 21 अगस्त को जिले द्वारा कोटिवार विषयवार रिक्ति की सूचना नियोजन इकाई को भेजी जाएगी। 26 अगस्त को नियोजन इकाई द्वारा रिक्ति की सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। 27 अगस्त, 2019 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 सितंबर, 2019 होगी। 27 सितंबर, 2019 से 9 अक्टूबर, 2019 तक मेरिट लिस्ट तैयार होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट 15 नवंबर, 2019 जारी की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
हाईस्कूल शिक्षक : स्नातक, बीएड, STET-1 उत्तीर्ण

12वीं या इंटरमीडिएट : स्नातकोत्तर, बीएड, STET-2 उत्तीर्ण

-संगीत, नृत्य, ललितकला, कंप्यूटर, शारीरिक शिक्षक के लिए बीएड होना जरूरी नहीं। संबंधित विषयों में प्रशिक्षण की डिग्री वांछित

आयु सीमा
आवक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा जो सरकार द्वारा देय आरक्षण के मुताबिक है। दिव्यांग व बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XjlWYx

No comments:

Post a Comment