Thursday, July 11, 2019

Govt Jobs 2019 : राजस्थान में एक हजार कॉलेज शिक्षकों की भर्ती जल्द, यहां पढ़ें

Govt Jobs 2019 : राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में बताया कि बजट अभिभाषण 2019-20 की घोषणा के अनुसार राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में से एक हजार शिक्षकों के पदों को शीघ्र भरने के प्रयास किए जाएंगे। भाटी विधायकों द्वारा पूछे पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय महाविद्यालय के स्वीकृत शैक्षणिक पदों की संख्या छह हजार 500 है, उनमें से चार हजार 500 पद भरे हुए हैं, जबकि दो हजार शिक्षकों के पद अभी रिक्त हैं।

उन्होंने बताया कि इन पदों में से एक हजार पदों को बजट अभिभाषण 2019-20 के अनुसार इस वर्ष भरने की घोषणा की गई है, जिस पर शीघ्र कार्यवाही होगी। उन्होंने आगे कहा कि धरियावाद में स्वीकृत पदों के अनुपात में कार्यरत पदों की सं या कम है। आने वाले समय में स्थानांतरण या पदोन्नति के माध्यम से इन रिक्त पदों को भरने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी शिक्षा राज्य मंत्री को आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र में रिक्त पदों को शीघ्र भरने की बात कही। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में प्रदेश भर के राजकीय महाविद्यालय में 37 हजार सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विधायक की मांग और गुणावगुण के आधार पर सीटें बढ़ाने की व्यवस्था की जा सकेगी।

बता दें कि बजट में मुख्यमंत्री ने घोषणा कर बताया कि इस वर्ष 75 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। सभी विभागों में रिक्त पदों को जल्द ही भरा जाएगा। राजस्थान पटवारी भर्ती और ग्राम सेवक भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है। देखा जाए तो राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्यमंत्री ने पहले भी घोषणा की थी। कांस्टेबल के 8800 और एसआई के 706 पदों पर भर्ती के लिए मुख्यमंत्री ने ट्वीट के जरिए भी जानकारी दी थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2S6S0xM

No comments:

Post a Comment