Thursday, July 25, 2019

बहुत ही कम समय में बिना किसी परेशानी के ऐसे बनवाएं EWS सर्टिफिकेट, जानें पूरी प्रक्रिया

ews certificate Process: केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। लगभग सभी राज्य सरकारों ने इसे लागू भी कर दिया है, लेकिन सर्टिफिकेट बनवाने में परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है। कम आय वाले स्वर्ण वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए EWS सर्टिफिकेट का होना जरुरी है। ऐसे में हम आज आपको बता रहे हैं कि बिना किसी परेशानी के बहुत ही कम समय में कैसे EWS Certificate बनवाएं।

आवेदन पत्र प्रारूप
सबसे पहले अभ्यर्थी को सरकार द्वारा जारी आवेदन पत्र लेना होगा, जो ईमित्र कियोस्क पर मिल जाएगा। अभ्यर्थी को सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन पत्र में सभी फॉर्मेट जुड़े हुए हैं या नहीं। आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेज भी अटैच करें। जाति का साक्ष्य बेहद जरुरी दस्तावेज है। EWS सर्टिफिकेट के लिए अगर किसी के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं है तो जमीन के दस्तावेज मान्य होंगे।

ऐसे भरें आवेदन (पहले दिन की प्रक्रिया)
आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें। आय प्रमाण पत्र और शपथ पत्र बनवाएं। सभी मांगे गए दस्तावेज आवेदन के साथ जोड़ें। अब सबसे पहले पटवारी रिपोर्ट करवाएं। इसके बाद ग्राम विकास अधिकारी की रिपोर्ट करवाएं। दोनों ही रिपोर्ट में जमीन और मकान से संबंधित रिपोर्ट भरी जाएगी। आय प्रमाण पत्र पर गवाह के रूप में सरकारी कर्मचारी के हस्ताक्षर और उसकी डिटेल भरवाएं। आवेदन पत्र का पूरा काम यहीं पर हो चूका है। अब अभ्यर्थी इस आवेदन पत्र को ईमित्र पर लेकर जाएं। ईमित्र द्वारा एक रसीद काटी जाएगी और सभी दस्तावेज अपलोड कर, SDM कार्यालय में सबमिट कर दिए जाएंगे। दूसरे ही दिन SDM कार्यालय द्वारा आवेदन की जाँच की जाएगी और आगे अग्रेषित किया जाएगा, जहां उचित पाए जाने पर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। सर्टिफिकेट का प्रिंट ईमित्र से ले सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2K2hk4C

No comments:

Post a Comment