Monday, July 22, 2019

Govt Jobs: लोक सेवा आयोग ने निकाली वैकेंसी, फटाफट ऐसे करें अप्लाई

Govt Jobs: बिहार लोक सेवा आयोग ने 65वीं संयुक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा के माध्यम से सरकार के 15 विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती परीक्षा के लिए कम से कम ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई 2019 से शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अगस्त निर्धारित की गई है। ऐसे उम्मीदवार जो बिहार राज्य में रहकर अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं किए जा सकेंगे।

क्या है योग्यता
उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स डिग्री होना चाहिए। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन संभव है। जनवरी, 2020 में मुख्य परीक्षा तथा अप्रैल द्वितीय सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जा सकता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है, जबकि केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए 150 रुपए देने होंगे। बिहार के स्थायी निवासियों, महिलाओं और विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपए शुल्क देना होगा। अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देय होंगे।

पदवार वर्गीकरण
बी पीएससी द्वारा कुल 434 पद जिसमें सीनियर डिप्टी कलेक्टर के 30, डीएसपी के 62, जिला समादेष्टा के ०6, अवर निबंधक या संयुक्त अवर निबंधक के 5, नियोजन पदाधिकारी के 9, बिहार शिक्षा सेवा के 72, सहायक निदेशक सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के 11, अवर निर्वाचन पदाधिकारी के 46, ग्रामीण विकास पदाधिकारी के 110, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 11, आपूर्ति निरीक्षक के 19, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के 14, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 20, प्रखंड एससी एसटी कल्याण पदाधिकारी के 18 और जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के एक पद पर भर्तियां की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को बिहार के किसी भी जिले में नियुक्ति दी जाएगी।

एग्जाम पैटर्न
सं युक्त प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन विषय की होगी, जिसके सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रारम्भिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को साक्षात्कार का सामना करना पड़ेगा। आखिर में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन
बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाएं। ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें। आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। आवश्यक विवरण, फोन नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करके अपना पंजीकरण करें। एक पंजीकरण आईडी मिलेगी। नेट बैंकिंग या डेबिट, के्रडिट कार्ड या बैंक चालान के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें। एक दिन बाद आवेदन लिंक सक्रिय हो जाएगा। पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजे गए अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। विवरण भरते हुए अपनी फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करें और सबमिट करें। आपको कुछ ही देर में कन्फर्मेशन ईमेल मिल जाएगा।

प्रारंभिक परीक्षा में इन पर दें जरूर ध्यान
प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय महत्त्व की समसामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास और विशेष रूप से बिहार का इतिहास, सामान्य भूगोल और विशेष रूप से बिहार का प्राकृतिक भूगोल, भारत की राज्य व्यवस्था और स्वतंत्रता के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार का क्या योगदान है जैसे सवाल पूछे जा सकते हैं। प्रारम्भिक परीक्षा केवल सतही परीक्षण के रूप में ली जाती है। इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए योग्य घोषित किया जाता है।

मुख्य परीक्षा में सामान्य हिन्दी, सामान्य अध्ययन और एक सब्जेक्ट का पेपर होगा। सामान्य हिंदी में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। तीनों पेपर्स 900 अंकों के होंगे। इसके बाद 120 अंकों का साक्षात्कार होगा। कुल 1020 अंकों में सर्वाधिक अंक लाने वाला उम्मीदवार चयनित होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JIafac

No comments:

Post a Comment