Wednesday, February 15, 2023

बीएसएफ में नौकरी का सुनहरा मौका, 1284 कांस्टेबल और अन्य पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

BSF Recruitment 2023 Online for 1284 Posts: वर्ष 2023 के लिए सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पद के लिए भर्ती के लिए विज्ञापन योग्य और इच्छुक पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से 1284 रिक्तियों (पुरुष उम्मीदवारों के लिए 1220 रिक्तियों और महिला उम्मीदवारों के लिए 64 रिक्तियों) को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर पे मैट्रिक्स लेवल-3 में वेतनमान रु. 21,700 से 69,100 रुपये तक का मिलेगा। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने 1284 पदों के लिए नौकरी का विज्ञापन जारी किया है, और इच्छुक उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा का डिप्लोमा होना चाहिए। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2023 है।

शैक्षणिक- योग्यता -
ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को सीमा सुरक्षा बल (BSF) की अधिसूचना में उल्लिखित सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसमें शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा शामिल है।
(1) कांस्टेबल (मोची), कांस्टेबल (दर्जी), कांस्टेबल (धोबी), कांस्टेबल (नाई) और कांस्टेबल (स्वीपर) के ट्रेड के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित संबंधित ट्रेड में ट्रेड टेस्ट उत्तीर्ण होना चाहिए।
(2) कांस्टेबल (रसोइया), कांस्टेबल (जलवाहक) और कांस्टेबल (वेटर) के ट्रेड के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से खाद्य उत्पादन या रसोई में राष्ट्रीय कौशल योग्यता पास होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- JEE Main 2023 Session 2 के लिए बड़ा अपडेट, कब शुरु होंगे आवेदन, यहां देखें महत्पूर्ण जानकारी

बीएसएफ में नौकरी का सुनहरा मौका, 1284 कांस्टेबल और अन्य पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन


आयु -

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार आयु 18 से 25 वर्ष के बीच, अनुसूचित जाति/ जनजाति के उम्मीदवारों के संबंध में छूट का प्रावधान लागू होगा।
चयन- प्रक्रिया -
बीएसएफ भर्ती 2023 में चयन के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, ट्रेड टेस्ट, व दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा इन सब के बाद ही अंतिम चयन हो सकेगा।
इन पदों के लिए हो रही है भर्ती -
कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) पद - कांस्टेबल (मोची), कांस्टेबल (दर्जी), कांस्टेबल (कुक), कांस्टेबल (जल वाहक), कांस्टेबल (वॉशर मैन), कांस्टेबल (नाई), कांस्टेबल (स्वीपर), कांस्टेबल (वेटर)

यह भी पढ़ें- NEET UG 2023 को लेकर क्या है नया अपडेट, कब शुरू होंगे आवेदन ?



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1xt3fmk

No comments:

Post a Comment