Monday, July 2, 2018

IBPS Recruitment 2018 के तहत निकली 10,190 पदों पर भर्ती, आज आवेदन की अंतिम तारीख

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) देश के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में कुल 10,190 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। ibps Recruitment 2018 के तहत ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर की जाएगी। इनमें सबसे अधिक 4249 भर्तियां केवल ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) के पद पर की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने आखरी तारीख की आज यानि 02 जुलाई को है। च्छुक और योग्य आईबीपीएस की आॅफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


IBPS Bharti 2018 की डिटेल्स

पदोें का विवरण

ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज), रिक्त पद : 5249 (अनारक्षित, पद : 2614)
शैक्षणिक योग्यता: ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। साथ ही उसे कम्प्यूटर पर काम करने की जानकारी होनी चाहिए।

आयु सीमा: न्यूनतम 18 और अधिकतम 28 वर्ष।

ऑफिसर स्केल-I, (असिस्टेंट मैनेजर), पद : 3312 ( अनारक्षित, पद : 1674)
योग्यता : कैंडिडेट के पास किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।
- इसके अलावा एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर/फॉरेस्ट्री/एनिमल हस्बेंड्री/वेटरिनरी साइंस/एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड को-ऑपरेशन/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ मैनेजमेंट/ लॉ/इकोनॉमिक्स/अकाउंटेंसी में स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।
आयु सीमा : 18 वर्ष से ज्यादा और 30 वर्ष से कम हो।

ऑफिसर स्केल-II, कुल रिक्त पद : 1469
इस भर्ती में कई पदों को शामिल किया गया है।

जनरल बैंकिंग ऑफिसर, रिक्त पद : 1208
शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। साथ ही कैंडिडेट को किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में दो साल काम करने का अनुभव हो।

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर, रिक्त पद : 81
शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स/ कम्युनिकेशन/ कंप्यूटर साइंस/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या समकक्ष में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। साथ ही उसे संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव हो।

चार्टर्ड अकाउंटेंट, पद : 21
शैक्षणिक योग्यता : इस पद के लिए अभ्यर्थी का सीए की अंतिम परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। साथ ही उसे संबंधित क्षेत्र में एक साल का कार्य अनुभव भी हो।

लॉ ऑफिसर, पद : 32 ( अनारक्षित, पद : 21)
शैक्षणिक योग्यता : इस पद के लिए उम्मीदवार कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी डिग्री प्राप्त हो। साथ ही उसे वकील के तौर पर काम करने का दो साल का अनुभव होना चाहिए या किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में लॉ ऑफिसर के तौर पर दो साल का कार्यानुभव प्राप्त हो।

ट्रेजरी मैनेजर, पद : 17 (अनारक्षित, पद : 11)
शैक्षणिक योग्यता : इस पद के लिए अभ्यर्थी सीए की परीक्षा पास हो या फिर फाइनेंस में एमबीए की डिग्री ले रखा हो। साथ ही एक साल का अनुभव हो।

मार्केटिंग ऑफिसर, पद : 38 ( अनारक्षित, पद : 21)
शैक्षणिक योग्यता और अनुभव: मार्केटिंग में एमबीए डिग्री प्राप्त होने के साथ एक साल का अनुभव हो।

एग्रीकल्चरल ऑफिसर, पद : 72 (अनारक्षित, पद : 40)
शैक्षणिक योग्यता और योग्यता : अभ्यर्थी के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ एग्रीकल्चर/ हॉर्टिकल्चर/ डेयरी/ एनिमल हस्बेंड्री/ फॉरेस्ट्री/ वेटरिनेरी साइंस/ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग/ पिसिकल्चर में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उसे दो साल का कार्यानुभव होना चाहिए।

आयु सीमा : इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से ज्यादा और 32 वर्ष से कम होनी चाहिए। अभ्यर्थी का जन्म 03 जून 1986 से पहले और 31 मई 1997 (दोनों तिथियां शामिल होंगी) के बाद का नहीं होना चाहिए।

ऑफिसर स्केल-III, पद : 159 (अनारक्षित, पद : 89)
शैक्षणिक योग्यता और अनुभव : उम्मीदवार कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्रीधरी होना चाहिए या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। साथ ही उसे किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में ऑफिसर के तौर पर काम करने का कम से कम पांच वर्ष का अनुभव हो।

आयु सीमा : 21 वर्ष से ज्यादा और 40 वर्ष से कम हो।

आवेदन की आखरी तारीख: 02 जुलाई 2018



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MFiSB3

No comments:

Post a Comment