Tuesday, July 24, 2018

डाटा साइंटिस्ट बनकर संवारें कॅरियर, जल्दी ही करोड़पति भी बन जाएंगे

अगर आप कम्प्यूटर के क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपके लिए डाटा साइंटिस्ट एक बेहतर और अच्छा विकल्प हो सकता है। इस फील्ड में न केवल शानदार स्कोप है वरन सैलेरी भी बहुत ही ज्यादा है।

क्या है डाटा साइंस
डाटा साइंस यानी आंकड़ों से जुड़ी स्टडी का नाम है। इसके तहत हर तरह के आंकड़ों को जुटाकर उनपर अध्ययन किया जाता है जिसके बाद उनका विश्लेषण करते हैं। इनके माध्यम से भविष्य को बेहतर ढंग से तैयार करने में मदद मिलती है। मुख्य रूप से डाटा साइंस में आंकड़ों का इकट्ठा कर विश्लेषण के बाद जानकारी को तीन भागों में बांटा जाता है। पहले डाटा को जुटाया जाता है और उनको सॉफ्टवेयर में स्टोर कर सेव करते हैं। डाटा की पैकेजिंग यानी विभिन्न श्रेणियों में उनकी छंटाई की जाती है और अंत में डाटा की ऑनलाइन या ऑफलाइन डिलिवरी की जाती है। कई कंपनियों में ग्राहक संबंधी डाटा के व्यापक संग्रहण और विश्लेषण करने के बाद कंपनी के नतीजों में काफी सकारात्मक सुधार मिले हैं। जो उसकी सफलता का कारण भी बने हैं।

योग्यता
अभ्यर्थी ने संबंधित विषयों से कक्षा १२वीं अच्छे अंकों से पास की हो। पास मैथ्स, कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, एप्लाइड साइंस, मेकेनिकल इंजिनियरिंग में एमटेक और एमएस की डिग्री होना जरूरी है। स्टैटिस्टिकल मॉडलिंग, प्रॉबैबिलिटी की नॉलेज अनिवार्य। इसके अलावा अभ्यर्थी को कुछ कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लेंग्वेज का सूक्ष्म ज्ञान होना चाहिए जिसमें पाइथन, जावा, आर, एसएएस जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज शामिल हैं।

नौकरी का अवसर
एमएनसीज में इन प्रोफेशनल की जरूरत रहती है। इसके अलावा ऐसे कंपनियां जहां सारा काम कम्प्यूटर के जरिए होता है वहां इनकी नियुक्ति होती है। इस फील्ड में आप डाटा एनालिस्ट, सीनियर इंफॉर्मेशन एनालिस्ट, इंफॉर्मेशन ऑफिसर, डाटा ऑफिसर, सॉफ्टवेयर टेस्टर और बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर नौकरी कर सकते हैं। इस फील्ड की पढ़ाई पूरी करने के बाद डाटाबेस एंड इंफॉर्मेशन इंटीग्रेशन, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, सोशल एंड इंफॉर्मेशन नेटवर्क, वेब इंफॉर्मेशन एक्सेस या डेटा/बिजनेस एनालिसिस आदि सेक्टर में जॉब पा सकते हैं।

यहां से करें पढ़ाई
• इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिटयूट, कोलकाता
• इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरू
• इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची
• इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
• इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
• इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई
• इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खडग़पुर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2A7KE7R

No comments:

Post a Comment