Friday, December 20, 2019

Sarkari Naukri: RUHS में निकली नौकरियां, जल्दी करें अप्लाई

Sarkari Naukri: मेडिकल ऑफिसर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि 24 दिसंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी का चयन शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव, लिखित परीक्षा, निजी साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ेः ज्यादा सैलेरी वाले लोग करते हैं ये काम, जानिए कहीं आप में भी ये आदत तो नहीं

ये भी पढ़ेः पढ़ाई में नहीं आर्ट में यूं बनाया कॅरियर, आज लाखों में बिकती है इनकी हर कृति

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (RUHS) ने मेडिकल ऑफिसर्स के 737 पदों को भरने के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आरक्षण से जुड़े सभी तरह के लाभ सिर्फ राजस्थान के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार सामान्य श्रेणी में माने जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2019 है। इस परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 22 और अधिकतम 47 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु का आकलन 19 जनवरी 2020 के आधार पर किया जाएगा, आयु सीमा में छूट का लाभ केवल राजस्थान के आरक्षित वर्ग को दिया जाएगा। आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।

ये भी पढ़ेः इंडियन हैकर को गूगल ने दिया प्राइज, जानिए हैकिंग से बचने के सीक्रेट्स

ये भी पढ़ेः 12वीं में फेल होने के बाद शुरू की कंपनी, चंद सालों में ऐसे बने अरबपति

क्या है योग्यता
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त हो। उम्मीदवार ने इंटर्नशिप पूरी कर ली हो। इंडियन/ स्टेट मेडिकल काउंसिल में पंजीकरण होना चाहिए। देवनागिरी लिपि और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए। आवेदक विवाहित है तो विवाह पंजीकरण सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। अनारक्षित, ओबीसी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 5000 रुपए परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा, जबकि राजस्थान के एससी, एसटी वर्ग के लिए 2500 रुपए परीक्षा शुल्क देने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ई-मित्र के माध्यम से करना होगा। आवेदन में किसी भी त्रुटि के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

ये भी पढ़ेः 12वीं के बाद रियल एस्टेट में बनाएं कॅरियर, बनेंगे करोड़पति, ये है पूरी जानकारी

ये भी पढ़ेः शायरी करने के लिए छोड़ दी अच्छी नौकरी, फिर यूं जीता लोगों का दिल

ये भी पढ़ेः ऐसे स्टार्ट करें बिजनेस तो होंगे वारे न्यारे, जानिए पैसा कमाने के शॉर्टकट्स

कैसे करें आवेदन
संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट recruitment.ruhsraj.org.in पर जाएं। होमपेज पर नोटिफिकेशन या इंफोर्मेशन बुकलेट लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर नियुक्ति का विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। विज्ञापन को ध्यानपूर्वक पढक़र अपनी योग्यता जांच लें। न्यू रजिस्ट्रेशन सेक्शन में अपना ई-मेल पता दर्ज करें। इससे आपके ईमेल पर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। दोनों की मदद से लॉगइन करें। इससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारियां दर्ज करें। फिर सेव का बटन दबाएं। इसके बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा। यहां अपनी शैक्षणिक योग्यता का ब्योरा दर्ज करें। अपना पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य दस्तावेज अपलोड कर सब्मिट करें।

ये दस्तावेज करें अपलोड
राजस्थान मेडिकल काउंसिल में पंजीकरण का दस्तावेज, स्थाई या अस्थाई। राजस्थान चिकित्सा परिषद में पंजीकरण का दस्तावेज, यदि लागू हो। यूजी परीक्षा का प्रमाण पत्र। पीजी परीक्षा का प्रमाणित प्रमाण पत्र। इंटर्नशिप पूरा करने का प्रमाण पत्र। हालिया पासपोर्ट साइज फोटो, कोई भी अन्य प्रासंगिक प्रमाणपत्र, जीवनसाथी की विधवा या विधुर मृत्यु प्रमाण पत्र के मामले में। तलाक की स्थिति में सक्षम अदालत से डिक्री की प्रमाणित प्रति।

परीक्षा पैटर्न
शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव, लिखित परीक्षा, निजी साक्षात्कार के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। इसमें संबंधित विषय से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे, जिनके लिए 100 अंक ही निर्धारित हैं। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। प्रश्नपत्र इंग्लिश में होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा जयपुर में होगी। सफलता पाने के लिए अभी से तैयारी में जुट जाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QbscA0

No comments:

Post a Comment