Friday, July 6, 2018

ड्रग्स से बचने के लिए इस यूनिवर्सिटी में कराया जाएगा डिप्लोमा कोर्स

ड्रग्स के के जाल में बहुत बुरी तरह से फंस चुके पंजाब राज्य में अब इस पर रोक लगाने के लिए एक और कड़ा कदम उठाने जा रही है। एक और जहां पंजाब सरकार ड्रग तस्करों को फांसी देने की तैयारी कर रही है, वहीं उसका साथ देने के लिए पंजाबी यूनिवर्सिटी भी कूद चुकी है। पंजाबी यूनिवर्सिटी में एक साल का डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स में ड्रग अब्यूज और स्कूली बच्चों को इसके बारे में जागरुक करने की शिक्षा दी जाएगी। इसकी मुख्य वजह किशोरों को ड्रग्स की लत लगने से बचाया जा सकेगा।


उत्तर भारत का पहला ऐसा कोर्स
पंजाबी यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक यह उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला ऐसा कोर्स है जिसमें ड्रग के बारे में पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स की शुरूआत इसी महीने से शुरू की जा रही है। स्कूल और कॉलेज के टीचर्स की ओर से भी इस कोर्स का स्वागत किया गया है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को मनोचिकित्सक, डॉक्टर, समाजसेवक और अन्य प्रफेसर द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी।


खुलेंगे नौकरी के अवसर
यह कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के लिए नौकरी के भी अवसर खुलेंगे। यह कोर्स करने वाले छात्रों को काउंसेलर्स के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। इस कोर्स की कोऑर्डिनेटर नैना का कहना है कि यह एक साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसे डिस्टेंस लर्निंग के तहत पढ़ाया जाएगा। उनके मुताबिक पंजाब में किशोर ड्रग्स की चपेट में बहुत तेजी और आसानी से आ रहे हैं। लेकिन अब यह तय कर लिया गया है कि बच्चों को ड्रग्स लेने और इसको सप्लाई करने के दुष्परिणामों के बारे में पढ़ाया जाएगा। इसके पहले इस कोर्स को यूजीसी की मंजूरी मिलने में दिक्कत हो रही थी लेकिन अब यूनिवर्सिटीज के स्वायत हो जाने के बाद वह कोई भी कोर्स खुद शुरू कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tZ0lch

No comments:

Post a Comment