Sunday, July 1, 2018

आईटी में हैं तो स्किल्स सुधारें

अब दुनिया में तेजी से बड़े-बड़े बदलाव हो रहे हैं। तकनीक का विकास बहुत तेज हो रहा है। ऐसे में आईटी प्रोफेशनल्स के लिए जरूरी हो गया है कि वे अपनी स्किल्स को मजबूत करें। कंपनियों के साथ एम्प्लॉइज के लिए महत्वपूर्ण हो गया है कि वे बदलते माहौल में ढलने की कोशिश करें। जानते हैं कि आईटी प्रोफेशनल्स किस तरह से नई स्किल्स सीख सकते हैं-

दुबारा सीखें

अगर आप आईटी प्रोफेशनल हैं तो आपके लिए सेल्फ अपग्रेडेशन बहुत जरूरी है। आपको लेटेस्ट बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आईटी सेक्टर में काम कर रहे लोग ऑटोमेशन से डरे हुए हैं। ऑटोमेशन द्वारा पैदा हुई चुनौतियों को समझना चाहिए और उनका सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपके अंदर बदलाव की इच्छा होनी चाहिए।

ऑनलाइन कोर्स

मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (एमओओसी) एम्प्लॉइज को सबसे आगे रहने में मदद कर सकते हैं। इन कोर्सेज की मदद से आईटी प्रोफेशनल्स जॉब के दौरान नई टेक्नोलॉजीज के बारे में अपडेट रहते हैं। ये कोर्सेज सबसे अच्छे वैश्विक संस्थानों द्वारा ऑफर किए जाते हैं। इन कोर्सेज के माध्यम से आपको सीखने में फ्लेक्सिबिलिटी भी बनी रहती है। इनसे आपको काफी फायदा होता है।

पार्ट टाइम काम करें

अगर आप काम नहीं कर रहे हैं तो ऐसे प्रोजेक्ट्स हाथ में लें, जहां पर आप अतिरिक्ति स्किल्स सीख सकते हैं। यह सब कुछ फ्री में हो जाता है। आपने जो कुछ भी थ्योरी में पढ़ा है, उसे रियल लाइफ में अप्लाई करने से ही आप सीख पाते हैं। इसलिए आपको कंपनियों के अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम्स में हिस्सा लेना चाहिए। जो काम कर रहे हैं, वे ऑफिस के समय के बाद या छुट्टियों में सीख सकते हैं। पार्ट टाइम काम करने से आपके समय का सदुपयोग भी हो जाता है।

अनुभव का महत्व

अगर आप अनुभव से सीखते हैं या काम के दौरान कोई स्किल प्राप्त करते हैं तो आपका कोई विकल्प नहीं हो सकता। सबसे अच्छा यही है कि आप करके सीखें और टीम में बेस्ट आईटी टैलेंट के साथ कनेक्ट हों। सीखने के लिए किसी से सवाल पूछने में न शर्माएं। यदि आपके सामने कोई नया असाइनमेंट आता है तो इसे एक्सप्लोर करें। हो सकता है कि इसके लिए आपको कुछ समय ज्यादा देना पड़े या कुछ पढऩा पड़े, पर आपको इसका काफी फायदा मिलता है। अलग-अलग प्रोजेक्ट से नई-नई चीजें सीखते रहें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KvI0Np

No comments:

Post a Comment