Sunday, July 1, 2018

घर बैठ कर आप भी कमा सकते हैं हजारों बस कीजिए 5 मिनट का ये छोटा सा उपाय

जब भी कमाई की बात आती हैतो हमें यही लगता है कि बिजनेस मैन खूब पैसा कमाते हैं। वहीं प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, एमबीए की कमाई भी हमें बहुत लगती है। ऐसे में अगर हम कोई साधारण नौकरी कर रहे हैं तो आज के महंगाई के जमाने में अपनी जरूरतें छोटी सी तनख्वाह से पूरी होती दिखाई नहीं पड़तीं। ऐसे में हमेशा लगता है कि काश कोई साइड काम मिल जाए, जिससे कमाई हो जाए। वहीं एक छोटे एंटरप्रेन्योर को भी यही लगता है कि पैसा कई जगहों से आते रहना चाहिए। कुछ ऐसी ही हालत स्टूडेंट्स की भी होती है।

यदि आप इन तीनों में से कोई भी हैं और चाहते हैं कि कुछ अतिरिक्त काम मिल जाए तो फिर याद रखें कि टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ने छोटी-बड़ी कमाई के अनगिनत रास्ते खोल दिए हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि ज्यादातर में मामूली सी रजिस्ट्रेशन फीस लगती है और बहुत सी जगह तो वह भी नहीं होती। आप थोड़ी सी रजिस्ट्रेशन फीस चुकाने के लिए तैयार हैं तो बस आप जानें कि ऐसे-ऐसे कौन-कौनसे नए प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे आप बड़े ही आराम से पैसे कमा सकते हैं। जानते हैं पैसे कमाने के कुछ ऐसे ही तरीके....

ऑनलाइन क्लास चलाएं
आप जिस भी चीज में एक्सपर्ट हैं, उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आपको कोर्स क्रिएट करना होगा और किसी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर बेचना होगा। इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड करना होगा, सिलेबस बनाना होगा, कंटेंट लिखना होगा और असाइनमेंट्स तैयार करने होंगे। एक बार यह सब होने के बाद आपको अपना कोर्स पोस्ट करना होगा। लर्निंग प्लेटफॉर्म अपना शेयर लेकर बाकी मुनाफा आपको दे देगा।

क्राफ्ट सेल करें
आपकी रुचि आर्ट एंड क्राफ्ट में है? तो आप अपने यूनीक डिजाइंस ऑनलाइन क्राफ्ट्स मार्केटप्लेस जैसे ईबे, अमोजन हैंडमेड, बोनांजा, क्राफ्ट इज आर्ट, आर्टफायर, जिब्बेट आदि पर बेच सकते हैं। हालांकि ज्यादातर साइट्स आइटम लिस्ट करने का चार्ज लेती हैं।

इंटीरियर ई डिजाइनर
इंटीरियर ई डिजाइन का फील्ड अपेक्षाकृत नया है। मोड्सी, हैवनली, डेकोरिस्ट, लॉरेल एंड वोल्फ जैसी कंपनिया इंटीरियर ई डिजाइन के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। ये कंपनीज ई डिजाइनर हायर करती हैं, जो क्लाइंट के पैकेज और जरूरत के हिसाब से चीजें डिजाइन कर सके।

सोशल मीडिया मैनेज करें
सोशल मीडिया आज के जमाने में बहुत क्रिएटिव फील्ड बन चुका है। अगर आप सभी सोशल मीडिया चैनल्स के मास्टर हैं, तो क्लाइंट्स के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको अकाउंट बनाने से लेकर कंटेंट लिखना, मार्केटिंग करना और क्लाइंट के फोलोअर बढ़ाने जैसे काम करने होंगे।

स्टॉक फोटोज बेचें
फोटो खींचने के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर होना जरूरी नहीं है। आप फोटो खींच कर स्टॉक फोटो वेबसाइट्स जैसे शटरस्टॉक, आईस्टॉक, एडोबी स्टॉक को बेच सकते हैं। एक बार यदि आप कंट्रीब्यूटर के रूप में अप्रूव हो जाते हैं तो दी गई हर फोटो की कीमत का 15 फीसदी आपको मिलेगा। दूसरी अन्य स्टॉक फोटो साइट्स जैसे गैटी प्रति फोटो ज्यादा पैसे देती हैं लेकिन ये एक्सक्लूसिव राइट्स चाहती हैं।

ट्रांसक्रिप्शन
यह कोई ज्यादा क्रिएटिव काम नहीं है लेकिन लेखकों के लिए पैसे कमाने का जरिया तो बन ही चुका है। अगर आप फास्ट और एक्यूरेट टाइपिंग कर सकते हैं तो आप भी इस फील्ड में पैसे कमा सकते हैं। लैपटॉप, वाई-फाई, हेडफोन हो तो ट्रांसक्रिप्शन कहीं भी किया जा सकता है।

कॉपी एडिट करें
अगर आप कॉपी एडिटिंग के काम में अच्छे हैं तो बतौर कॉपी एडिटर आपको लिखित सामग्री का रिव्यू करना होगा, उसकी फैक्चुअल एक्यूरेसी, स्पैलिंग मिस्टेक्स, ग्रामर आदि जांचनी होगी। बतौर कॉपी एडिटर प्रिंट मैगजीन, बेव कॉपी, फाइनेंशियल रिपोट्र्स पर काम करें।

वर्चुअल ट्यूटर
आज फेसटाइम, स्काइप, गूगल हैंगआउट और ऐसी ही दूसरी कई तकनीक से स्टूडेंट्स से कम्यूनिकेट करके आप वर्चुअल ट्यूटर बन सकते हैं। ज्यादातर ट्यूटरिंग कंपनीज एक सब्जेक्ट विशेष में विशेषज्ञ ढूंढती हैं। वे सुविधाजनक ऑनलाइन ट्रेनिंग मॉड्यूल्स भी उपलब्ध कराती हैं और चाहें तो ज्वॉइन करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KBiAe2

No comments:

Post a Comment