Saturday, February 1, 2020

राजस्थान पुलिस भर्ती 2020: इन फैसलों से इस बार मुश्किल हुआ मुकाबला, जानें कैसे

Rajasthan Police Constable Recruitment 2019: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक है। उम्मीदवार नियत तिथि तक आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/1ptw4pq से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सीधे SSO पोर्टल पर भी जा सकते हैं। करीब 5438 पदों पर भर्ती के लिए लाखों आवेदन आना तय है। इस बीच राज्य सरकार के एक फैसले से आवेदकों की संख्या बढ़ना तय है। आयु की अधिकतम सीमा बढ़ने से भर्ती परीक्षा में हजारों आवेदक बढ़ेंगे। अब राजस्थान पुलिस ने इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। पहले जारी नोटिफिकेशन में आयु सीमा की गणना की तिथि 1 जनवरी, 2020 रखी गई थी। लेकिन अब इसे बदलकर 1 जनवरी, 2021 कर दिया गया है। ऐसे में अब हर पद के दावेदार बढ़ जाएंगे। पिछली भर्ती में लगभग 16 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। इस बार नौकरी पाना और मुश्किल होगा। प्रतियोगिता और कड़ी हो जाएगा। इसके अलावा लास्ट डेट भी बढ़ गई है। अब 10 फरवरी, 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। हालांकि कुछ वैकेंसी भी बढ़ी है। कांस्टेबल जीडी में जनरल क्षेत्र की पहले 3050 वैकेंसी थी अब इसे बढ़ाकर 3452 कर दिया गया है। वहीं टीएसपी क्षेत्र की 1591 वैकेंसी थी अब इसे बढ़ाकर 1633 कर दिया गया है। कांस्टेबल ड्राइवर में जनरल क्षेत्र की 347 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 12 वैकेंसी है। कांस्टेबल ड्राइवर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इस बार मुश्किल होगा मुकाबला
अभ्यर्थियों में इस बार प्रतियोगी परीक्षा में बेहद कड़ा मुकाबला होगा।पिछली बार जहां पार्ट क्वालीफाई करने के चक्क्र में कुछ जिला/बटालियनों में सीटें रिक्त रह गई थी। इस बार पुरे पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए EWS की 10 सीटें फिक्स होने से अनारक्षित जगह पर मुकाबला कड़ा होगा। इस बार पिछली बार की तुलना में कटऑफ ज्यादा जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल जीडी - 10वीं पास
आरएससी/एमबीसी बटालियन के लिए - 8वीं पास

ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे।

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।
परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2RQ7eZA

No comments:

Post a Comment