Tuesday, October 15, 2019

Govt Jobs: DSSSB में निकली सैकड़ों पदों पर सरकारी भर्ती, जल्दी करें अप्लाई

Govt Jobs: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 982 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए योग्य और पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बोर्ड सहायक प्राथमिक शिक्षा, सहायक नर्सरी शिक्षक और जूनियर इंजीनियर के पदों पर परीक्षा आयोजित करवाएगा। ये भर्तियां दिल्ली शिक्षा निदेशालय और दिल्ली जल बोर्ड के अतंर्गत की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 निर्धारित है। इच्छुक उम्मीदवार डीएसएसएसबी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पूर्व परीक्षार्थी को दिए गए लिंक पर अपनी जन्मतिथि, रोल नंबर और दसवीं परीक्षा के उत्तीर्ण वर्ष का उल्लेख करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदक आवेदन से पूर्व सभी आवश्यक निर्देशों को पढ़ लें।

क्या है योग्यता
सहायक शिक्षक (प्राथमिक) के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होने के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राइमरी एजुकेशन में डिप्लोमा होना जरूरी है। सहायक शिक्षक (नर्सरी) पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से दो साल की बीएड डिग्री होनी चाहिए। जूनियर इंजीनियर (सिविल) के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियर की डिग्री या सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा किसी संस्थान में कार्य के अनुभव को प्राथमिकता दी जाएगी।

यह होगा परीक्षा पैटर्न
परीक्षार्थी का चयन लिखित परीक्षा (वन टीयर, टू टीयर) और स्किल टेस्ट के माध्यम से होगा। पद की आवश्यकता के अनुसार स्किल टेस्ट लिया जाएगा। वन टीयर में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग एबिलिटी, अर्थमेटिक एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, हिंदी लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन एंड इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन से प्रश्न रहेंगे। टू टीयर परीक्षा, वन टीयर परीक्षा के समान होगी लेकिन इसमें प्रश्न का स्तर थोड़ा उच्च होगा। सफलता के लिए परीक्षार्थी को अंगे्रजी और रीजनिंग पर पकड़ होनी जरूरी है। भाषा के पेपर को छोडक़र परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे। बोर्ड लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट करेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की कटौती होगी। लिखित परीक्षा का आयोजन दिल्ली में होगा।

यूं करें ऑनलाइन अप्लाई
आवेदन के लिए सबसे पहले डीएसएसएसबी की वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर नीचे की ओर ‘व्हाट्स न्यू’ सेक्शन में जाएं। यहां एक लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही पदों से संबंधित नोटिफिकेशन खुल जाएगा। इसे पढ़ते हुए अपनी योग्यता जांच कर लें। पूरी योग्यता होने पर ही अप्लाई करें।होमपेज पर दाईं तरफ मौजूद रजिस्ट्रेशन शीर्षक के तहत ‘क्लिक फॉर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें। खुलने वाले अगले वेबपेज पर रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारियां दर्ज करें। निर्देशानुसार ऑनलाइन फॉर्म भरें। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपए, जबकि एससी, एसटी और महिलाओं के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ई-पे से करना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Bbe8iP

No comments:

Post a Comment