Friday, May 10, 2019

अलीबाबा में जॉब के लिए चाहिए ये खास "क्वालिटी", मिलेगी मनचाही सैलेरी

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा को अपनी कंपनी के लिए ऐसे कर्मचारियों की तलाश है जो उनसे ज्यादा ‘स्मार्ट’ हों। वल्र्ड इकॉनामिक फोरम में उन्होंने कहा कि मैं किसी को नौकरी पर रखता हूं तो ये सोचकर रखता हूं कि उम्मीदवार मुझसे ज्यादा स्मार्ट होना चाहिए, ताकि 4-5 साल में वह मेरा बॉस बन सके और मैं उसके लिए काम करना पसंद करूं।

मा ने कहा कि जब आप खुद से ज्यादा स्मार्ट लोगों को नौकरी पर रखते हैं, तो आपका कारोबार सफल होगा और आप खुश रहेंगे। जैक मा के हिसाब से एक और गुण बहुत महत्वपर्ण है कि व्यक्ति ऐसा जो हमेशा सकारात्मक रहे और हार न माने। मैं कभी किसी से उसके डिग्री-डिप्लोमा के बारे में नहीं पूछता। न ही मैं यह पूछता हूं कि वे किस यूनिवर्सिटी से हैं। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है।

सीखने को हमेशा ही तैयार रहना जरूरी
लोग अलीबाबा के संस्थापकों की ओर देखते हैं और सोचते हैं कि हम बहुत ही शानदार होंगे, लेकिन सच्चाई तो ये है कि हम किसी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करके नहीं आए थे, लेकिन हम सीखने के लिए तैयार थे। यह मत सोचिए कि फलाने ने गूगल में, अलीबाबा में या फेसबुक में काम किया है तो वह बेहतरीन होगा। सही लोगों को नौकरी दीजिए, साथ काम कीजिए और साथ-साथ विकास कीजिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DZlVC8

No comments:

Post a Comment