Wednesday, November 20, 2019

Govt Jobs: लेक्चरर बनने का सुनहरा अवसर, ऐसे करें अप्लाई

Govt Jobs: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 396 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। लेक्चरर के पदों पर कुल 396 नियुक्तियां की जाएंगी। ये सभी भर्तियां अनुबंध के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत होंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार www.hppsc.hp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन की अंतिम तिथि 22 नवंबर 2019 है। आरक्षण से जुड़े सभी तरह के लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेंगे। अन्य राज्यों के सभी श्रेणी के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे।

ये भी पढ़ेः गांव की लड़की को पति ने सिखाया मार्शल आर्ट, खली ने दी ट्रेनिंग, फिर बना दिया इतिहास

ये भी पढ़ेः कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए आजमाएं ये टिप्स तो होगा फायदा ही फायदा

चयन प्रक्रिया-पदवार विवरण
योग्य उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा या लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। अंग्रेजी, हिन्दी, इतिहास के 47 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से १९-१९ पद अनारक्षित रहेंगे। राजनीति शास्त्र के 40 पदों (अनारक्षित-17) और कॉमर्स विषय के लिए 215 पद हैं, जिनमें से अनारक्षित-80 हैं। उम्मीदवार विषय के अलावा राज्य के बारे में गहन अध्ययन करें।

ये भी पढ़ेः दोस्तों से उधार ले खड़ा किया करोड़ों का कारोबार, ऐसे हुए सफल, जाने पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये टिप्स तो बिजनेस में होगा शानदार प्रॉफिट

शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से संबंधित विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। कॉमर्स विषय के लिए डिग्री स्तर पर अकाउंटेंसी, फाइनेंशियल अकाउंटेंसी और इनकम टैक्स एक अनिवार्य विषय के रूप में शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही हिन्दी और अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। शिक्षण विधियों में दक्ष अभ्यर्थी को लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ेः A.R. Rehman: 11 वर्ष की उम्र में करना पड़ी नौकरी, बदला धर्म, फिर यूं बने बड़े संगीतकार

ये भी पढ़ेः पहले ड्रग्स फिर बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप ने तोड़ा दिल, फिर भी बनी टॉप एक्ट्रेस, जाने कहानी

परीक्षा शुल्क
सामान्य श्रेणी के सभी उम्मीदवारों के लिए 400 रुपए, हिमाचल प्रदेश के एससीए एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए ई-पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2O6jovp

No comments:

Post a Comment